ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका की सांसद ने मुस्लिम विरोधी बयान के लिए माफी मांगने से किया इनकार

अमेरिका की सांसद ने मुस्लिम विरोधी बयान के लिए माफी मांगने से किया इनकार

उमर द्वारा सार्वजनिक माफी की मांग किए जाने के बाद बोबर्ट ने अचानक ही कॉल काट दिया और बातचीत अधूरी रह गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 30, 2021 16:58 IST
Ilhan Omar, Lauren Boebert, Ilhan Omar Lauren Boebert, Lauren Boebert Islam- India TV Hindi
Image Source : AP लॉरेन बोबर्ट ने इल्हान उमर की तुलना आत्मघाती हमलावर आतंकवादी से की थी।

Highlights

  • दोनों नेताओं का कहना है कि बातचीत सकारात्मक नहीं रही।
  • बोबर्ट ने अचानक ही कॉल काट दिया और बातचीत अधूरी रह गई।
  • उमर और बोबर्ट ने एक-दूसरे की आलोचना करते हुए बयान जारी किए।

वॉशिंगटन: अमेरिका के मिनिसोटा से डेमोक्रेटिक सांसद इल्हान उमर के खिलाफ मुस्लिम विरोधी टिप्पणी करने को लेकर बुरी तरह आलोचना झेल रही कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद लॉरेन बोबर्ट ने फोन पर उमर से बातचीत की है। हालांकि इस संबंध में दोनों नेताओं का कहना है कि बातचीत सकारात्मक नहीं रही। गौरतलब है कि बोबर्ट ने उमर की तुलना आत्मघाती हमलावर आतंकवादी से की थी। शुक्रवार को बयान जारी कर बातचीत का अनुरोध करने के बाद सोमवार को हुई बातचीत ने दोनों नेताओं के बीच सुलह का अवसर दिया था।

बोबर्ट ने अचानक ही कॉल काट दिया!

उमर द्वारा सार्वजनिक माफी की मांग किए जाने के बाद बोबर्ट ने अचानक ही कॉल काट दिया और बातचीत अधूरी रह गई। इस घटना ने रिपब्लिकन पार्टी की भेदभाव वाली छवि को और नुकसान पहुंचाया है। 6 जनवरी को अमेरिकी संसद (कैपिटल) पर डोनल्ड ट्रंप के समर्थकों के हमले के बाद यह छवि बनी। बोबर्ट ने पहले ‘मुस्लिम समुदाय में मैंने जिसे भी ठेस पहुंचाई हो’ कहते हुए माफी मांगी थी, हालांकि उन्होंने उमर से सीधे-सीधे माफी नहीं मांगी। रिपब्लिकन पार्टी के सांसद द्वारा किसी अन्य सांसद के खिलाफ निजी/व्यक्तिगत टिप्पणी किए जाने का यह ताजा मामला है।

दोनों सांसदों ने जारी किए थे बयान
हालांकि पार्टी में इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन कोई इसके खिलाफ कुछ नहीं कर रहा है। इस महीने की शुरूआत में एरिजोना से सांसद पॉल गोसर की एक हिंसक वीडियो को लेकर निंदा की गई थी। वहीं, फरवरी में जॉर्जिया से सांसद मार्जोरी टेलर ग्रीनी की टिप्पणियों के लिए उन्हें संसदीय समिति से निकाल दिया गया था। सोमवार को फोन पर हुई बातचीत के बाद उमर और बोबर्ट ने एक-दूसरे की आलोचना करते हुए बयान जारी किए।

बोबर्ट ने इंस्टाग्राम पर निकाली भड़ास
उमर ने कहा, ‘मैं उनके साथ बातचीत करने में यकीन रखती हूं जो सम्मानजनक तरीके से आपसे मतभेद रखते हैं, लेकिन तब नहीं जब वह मतभेद घृणा या अन्य नकारात्मक कारणों पर आधारित हो। मैंने उस बेकार के फोन कॉल को बीच में ही खत्म करना सही समझा।’ बोबर्ट ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में अपनी भड़ास निकाली है। इस पूरे मामले की शुरुआत करीब एक हफ्ते पहले बोबर्ट द्वारा अपने क्षेत्र के लोगों से हुई बातचीत का वीडियो फेसबुक पर पोस्ट करने से हुई जिसमें उन्होंने उमर से बातचीत का जिक्र किया था। हालांकि उमर का कहना है कि दोनों के बीच ऐसी बातचीत नहीं हुई।

elections-2022