Monday, April 29, 2024
Advertisement

WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने रुश्दी पर हुए हमले को लेकर जताया दुख, भीड़ के सामने घोंपा गया था चाकू

Tedros Adhanom Ghebreyesus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर हमला एक कायरतापूर्ण और घिनौना कार्य है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: August 14, 2022 18:07 IST
Tedros Adhanom Ghebreyesus- India TV Hindi
Image Source : PTI Tedros Adhanom Ghebreyesus

Highlights

  • मेरी प्रार्थनाएं उनके और उनके चाहने वालों के साथ है
  • एक कार्यक्रम के दौरान सलमान रुश्दी पर हमला हुआ था
  • हमले में गंभीर रूप से घायल हुए रुश्दी वेंटिलेटर पर हैं

Tedros Adhanom Ghebreyesus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर हमला एक कायरतापूर्ण और घिनौना कार्य है। इससे हैरान और बेहद दुखी हूं। घेब्रेयसस ने आग लिखा कि मेरी प्रार्थनाएं उनके और उनके चाहने वालों के साथ है। 

मंच पर चढ़कर चाकू घोपा 

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान सलमान रुश्दी पर हमला हुआ था। मुंबई में जन्मे और बुकर पुरस्कार से सम्मानित रुश्दी (75) पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान अपना व्याख्यान शुरू करने वाले ही थे कि तभी आरोपी मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे फिर चाकू से हमला कर दिया। हमले में गंभीर रूप से घायल हुए रुश्दी वेंटिलेटर पर हैं। लेखक रुश्दी को ‘‘द सैटेनिक वर्सेज’’लिखने के बाद वर्षों तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा था। उन्हें न्यूजर्सी के 24-वर्षीय निवासी हादी मतार ने पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में एक कार्यक्रम में चाकू मार दिया।

रुश्दी की हत्या के लिए फतवा जारी किया गया 

रुश्दी की चौथी पुस्तक ‘‘द सैटेनिक वर्सेज’’ 1988 में आने के बाद उन्हें नौ साल तक छिपकर रहना पड़ा। इस पुस्तक को लेकर ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्ला खामनेई ने रुश्दी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने इस्लाम का अपमान किया है, रुश्दी की हत्या के लिए फतवा भी जारी किया था। सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला करने वाले न्यू जर्सी निवासी 24 वर्षीय हदी मतार को गिरफ्तार कर लिया है। न्यूयॉर्क राज्य पुलिस ने कहा कि आपराधिक जांच ब्यूरो ने शुक्रवार को मतार को हत्या का प्रयास और हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया। मतार को पुलिस कार्यालय ले जाने के बाद चौटाउक्वा काउंटी जेल भेजा गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement