Friday, April 26, 2024
Advertisement

Warm Water Benefits: गर्मी में गर्म पानी पीना सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, बस समय का रखें ध्यान

गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन, क्या गर्मी के दिनों में भी गर्म पानी पीना चाहिए?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 11, 2021 22:52 IST
warm water - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAMSYNERGYSCIENCEINC गर्मी में गर्म पानी पीने के फायदे 

बहुत से लोगों की सुबह उठने के साथ ही एक गिलास गर्म या गुनगुना पानी पीने की आदत होती है। आमतौर पर सर्दियों में गुनगुने और गर्म पानी का सेवन किया जाता है। शायद ही कोई ऐसी हो जिसे गर्मी में गर्म पानी पीना पसंद हो। लेकिन, अगर आप गर्मी में सुबह के समय नियमित तौर पर गर्म या गुनगुना पानी पीते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। साथ ही   कोरोना और कई बीमारियों से दूर रहने में मदद करेगा। डॉक्टर्स भी कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्म पानी से संक्रमण का खतरा बहुत कम रहता है। आईए जानते हैं कि गर्मियों में गर्म पानी पीना सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है? 

गर्मियों में भी पिएं गर्म पानी, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद 

कोरोना वायरस से बचाव 

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की तरफ से जारी एडवाइजरी में लोगों को गर्म पानी पीने की सलाह दी गई है। ऐसे में इस महामारी से बचने के लिए हमें सुबह के समय गर्मी के दिनों में भी गर्म पानी पीना चाहिए। 

मौसमी बीमारियों से बचाव 

गर्मियों में गर्म पानी पीने से आप इस सीजन में होने वाली बीमारियों जैसे फ्लू, खांसी सर्दी से अपना बचाव कर सकते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। गर्म पानी सर्दी-खांसी में बहुत लाभकारी होता है। साथ ही गले में खराश और साइनस की समस्या में भी राहत मिलता है। डॉक्टर उन लोगों को हमेशा गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं, जिन्हें सर्दी-खांसी की शिकायत होती है। 

वजन कम करने में मददगार 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गर्मियों में भी आपको रोज सुबह गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। गर्म पानी बॉडी के तापमान को ठीक रखता है और आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। आप चाहें तो रोजाना एक गिलास गुनगुने या गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। इसके सेवन से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। 

बॉडी को डिटॉक्स करे

गुनगुना पानी पीने से शरीर के सभी विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। गुनगुना पानी इंटस्‍टाइन में मौजूद भोजन को जल्‍दी ब्रेकडाउन कर पाचनतंत्र को दुरुस्‍त भी करता है। अगर आप रोजाना नींबू रस युक्त गुनगुना गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसे पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है, जिससे मेटाबॉलिक दर भी बढ़ता है। सुबह रोज गर्म पानी पीना चाहिए।

कब्ज से मिलेगी निजात

गर्मियों में गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी का सेवन करने आंतों में मौजूद भोजन का ब्रेकडाउन होता है और वह आसानी से मल के रूप में बाहर निकल जाता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement