Friday, April 26, 2024
Advertisement

काम के वक्त मनुष्य को इस पशु की तरह करना चाहिए व्यवहार, तभी हो पाएगा अपने मकसद में सफल

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 13, 2020 6:09 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti- चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य ने सुखी और आनंदमय जीवन के लिए कुछ नीतियां और विचार व्यक्त किए हैं। इन नीतियों और विचारों को जिसने भी अपने जीवन में उतार लिया उसका जीवन सफल है। ये विचार आपने कई बार लोगों से सुने होंगे लेकिन जीवन में उतारने को लेकर विचार शायद नहीं किया होगा। अगर आप अच्छी तरह से जीवन व्यतीत करना चाहते हैं तो इन विचारों को अपने जीवन में जगह देना बहुत जरूरी है। आचार्य चाणक्य की इन्हीं विचारों में से आज हम एक विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार मधुर आवाज पर आधारित है।

"जिस आदमी से हमें काम लेना है, उससे हमें वही बात करनी चाहिए जो उसे अच्छी लगे। जैसे एक शिकारी हिरन का शिकार करने से पहले मधुर आवाज में गाता है।" आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य ने इस कथन में कहा है कि जिस व्यक्ति से आपको काम हो उससे उसी तरह से बात करनी चाहिए जो तरीका उसे पसंद हो। यानी कि अगर आपको किसी व्यक्ति से काम है तो आपको उसके मन मुताबिक अंदाज में ही बात करनी होगी। ऐसा करके ही आप अपने काम को सफलता पूर्वक कर पाएंगे। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी से अपना काम करवाना चाहते तो हैं लेकिन आपकी भाषा, बॉडी लैग्वेज नकारात्मक संकेत देती है। ऐसे में आपका बनता हुआ काम भी बिगड़ सकता है। आपको जिससे काम है उससे ठीक उसी तरह बात करनी चाहिए जैसे मौका पड़ने पर शिकारी हिरन के लिए मधुर आवाज में गाता है। 

शिकारी का काम तो शिकार करना है। ऐसे में हिरन को अपने चंगुल में फंसाने के लिए वो मधुर आवाज में गाता है। हिरन को ये मधुर आवाज प्रिय लगती है जिस वजह से वो खुद ही उसके बिछाए जाल में फंस जाता है। अगर आपको भी किसी से काम है तो आपको सामने वाले के साथ शिकारी की तरह सोच-समझकर काम करना होगा। ऐसा करके ही आप किसी दूसरे व्यक्ति से अपना काम निकलवा सकते हैं। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कपटी मनुष्य का ऐसा बर्ताव होता है खतरे का संकेत, अगर जान गए आप खुद को बचाना होगा आसान

मूर्ख व्यक्ति इस अनमोल चीज का मोल कभी नहीं समझ पाता, फंस गए इसमें तो हो जाएगा बंटाधार

 

इन दो चीजों की मनुष्य को कभी नहीं करनी चाहिए चिंता, वरना दांव पर लग जाता है वर्तमान भी

कड़वा सच बोलने से पहले करें ये काम, नहीं तो आपका होगा भारी नुकसान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement