Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'गरीब हूं बेईमान नहीं' कहकर नॉट रीचेबल हुए जीतनराम मांझी, नीतीश के कई विधायक भी पहुंच से बाहर

बिहार विधानसभा में आज नीतीश कुमार की सरकार का फ्लोर टेस्ट होना है। इससे पहले ही राज्य की राजनीति में भूचाल आया हुआ है। एनडीए बहुमत होने का दावा कर रहा है तो महागठबंधन खेला होने की बात कह रहा है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 12, 2024 9:59 IST
Bihar, Patna, Nitish Kumar, Tejashwi Yadav- India TV Hindi
Image Source : FILE जीतनराम मांझी

पटना: बिहार की सियासत और नीतीश कुमार सरकार के लिए आज सोमवार का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। आज तय हो जाएगा कि नीतीश कुमार की सरकार बची रहेगी या फिर कोई खेला होगा। राज्य का सियासी पारा थर्मामीटर तोड़ चुका है। किसी को नहीं मालूम है कि कौन सा विधायक किसके साथ है।

एनडीए और महागठबंधन के अपने-अपने दावे 

एकतरफ एनडीए के नेता कह रहे हैं कि उनके पास बहुमत का आंकड़ा है और आज विधानसभा में महागठबंधन के अरमान और सरकार बनाने के सपने मिटटी में मिल जाएंगे। वहीं महागठबंधन के नेताओं का कहना है कि अभी खेला होना बकाया है। यही बात बीते 28 जनवरी को तेजस्वी यादव ने कही थी, जब नीतीश कुमार एनडीए के साथ चले गए थे। आरजेडी को उम्मीद है कि बीजेपी और जेडीयू के कुछ विधायक इस खेल में उनके साथ आएंगे।

जीतन राम मांझी से नहीं हो रहा संपर्क 

इसके साथ ही नीतीश की कुर्सी का एक मजबूत पैर हिंदुस्तान आवाम मोर्चा भी कुछ डगमगाता हुआ नजर आ रहा है। बताया जा रहा है कि रविवार रात लगभग 10 बजे के बाद से जीतनराम मांझी के फ़ोन के नेटवर्क गायब हैं। कोई भी उनसे संपर्क नहीं कर पा रहा है। जीतन के आउट ऑफ़ नेटवर्क जाते ही नीतीश और बीजेपी की चिंता और भी बढ़ गई है। जीतन की पार्टी हम के विधानसभा में चार विधायक हैं, जोकि सरकार के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण हैं।

जेडीयू के भी विधायकों का फोन बंद 

जानकारी के अनुसार, जीतन राम मांझी के आउट ऑफ़ नेटवर्क होते ही बीजेपी नेता नित्यानंद राय उनसे मिलने उनके आवास पहुंचे, लेकिन मुलाकात हुई या नहीं इसकी जानकारी बाहर नहीं आई। जीतन मांझी के अलावा जेडीयू के कम से कम चार विधायक के भी फ़ोन स्विच ऑफ आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार, जेडीयू की बीमा भारती, सुदर्शन, दिलीप राय और रिंकू सिंह से संपर्क नहीं हो पा रहा है।

होटलों में शिफ्ट किए गए बीजेपी और जेडीयू के विधायक 

वहीं इसी बीच बीजेपी के सभी विधायकों को रविवार रात को पटना के होटल पाटलिपुत्र एग्जॉटिका में शिफ्ट किया गया था। इसके साथ ही जेडीयू ने अपने विधायकों को चाणक्य होटल में रुकाया। वहीं आरजेडी और लेफ्ट के तमाम विधायक तेजस्वी यादव के आवास पर ठहरे हुए हैं। यह सभी आज तेजस्वी के आवास से सीधे विधानसभा जाएंगे। इसके अलावा कांग्रेस ने भी अपने सभी विधायकों को हैदराबाद से वापस पटना बुला लिया और उन्हें भी एक होटल में ठहराया है। वहीं बीजेपी और जेडीयू के विधायक भी सीधे विधानसभा पहुंचेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement