Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ACB रेड के दौरान अधिकारियों से धक्का मुक्की करने वाले 4 आरोपी गिरफ्तार, अमानतुल्लाह खान के बताए जा रहे करीबी

दिल्ली पुलिस ने ACB के अधिकारियों के काम में कथित तौर पर बाधा डालने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान बटला हाउस निवासी अफसर (20) और अनवर (31), जाकिर नगर निवासी शकील अहमद (45) और जोगाबाई एक्सटेंशन निवासी सिकंदर (45) के रूप में हुई है।

Reported By : Kumar Sonu Edited By : Sushmit Sinha Published on: September 18, 2022 16:58 IST
 Amanatullah Khan- India TV Hindi
Image Source : PTI Amanatullah Khan

Highlights

  • ACB रेड के दौरान अधिकारियों से धक्का मुक्की करने वाले 4 आरोपी गिरफ्तार
  • अमानतुल्लाह खान के बताए जा रहे करीबी
  • चार दिनों से हिरासत में हैं अमानतुल्लाह खान

दिल्ली पुलिस ने वक्फ बोर्ड भ्रष्टाचार मामले में छापेमारी के दौरान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) के अधिकारियों के काम में कथित तौर पर बाधा डालने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान बटला हाउस निवासी अफसर (20) और अनवर (31), जाकिर नगर निवासी शकील अहमद (45) और जोगाबाई एक्सटेंशन निवासी सिकंदर (45) के रूप में हुई है। इससे पहले शनिवार को पुलिस ने आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के करीबी सहयोगी हामिद अली को आर्म्स एक्ट मामले में गिरफ्तार किया था और तीन अलग-अलग प्राथमिकी भी दर्ज की थी।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पूर्व) ईशा पांडे ने कहा, "हामिद अली के घर से एक अवैध हथियार और कुछ जिंदा कारतूस बरामद किए गए। उसे इस मामले में गिरफ्तार किया गया।" दूसरी प्राथमिकी जोगाबाई एक्सटेंशन निवासी कौशर इमाम सिद्दीकी उर्फ लड्डन के खिलाफ आर्म्स एक्ट में दर्ज की गई है। उसके पास से एक देशी पिस्टल और तीन जिंदा कारतूस बरामद किए गए।

वीडियो में धक्का मुक्की करते नजर आ रहे हैं आरोपी

ताजा अपडेट के अनुसार, आरोपी कौशर इमाम सिद्दीकी अभी भी हथियार अधिनियम के एक मामले में फरार है। तीसरी प्राथमिकी एसीबी के छापेमारी दल को सरकारी कामकाज में बाधा डालने के आरोप में दर्ज की गई थी, जिसके लिए अब चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस बीच रविवार को विधायक खान के समर्थकों का एसीबी अधिकारियों के साथ मारपीट और मारपीट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। 27 सेकंड के वीडियो क्लिप में एक दर्जन लोगों को भ्रष्टाचार निरोधक शाखा की वर्दी पहने एक अधिकारी को धक्का देते हुए देखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो 16 सितंबर को शूट किया गया था, जब एसीबी के अधिकारी दिल्ली वक्फ बोर्ड के कामकाज में वित्तीय हेराफेरी और अन्य अनियमितताओं से संबंधित एक मामले में दिल्ली में कई छापेमारी कर रहे थे।

अवैध रूप से लोगों को किया था भर्ती

इसी मामले में आप विधायक को 16 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था, जब एजेंसी द्वारा एसीबी की कई छापेमारी में आपत्तिजनक सामग्री और सबूत बरामद हुए थे। जैसा कि प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है, विधायक खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में काम करते हुए 32 व्यक्तियों को अवैध रूप से सभी मानदंडों और सरकारी दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए और भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोपों के साथ भर्ती किया। दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन सीईओ ने स्पष्ट रूप से एक बयान दिया था और ऐसी अवैध भर्ती के खिलाफ एक ज्ञापन जारी किया था।

चार दिनों की पुलिस हिरासत में हैं अमानतुल्लाह खान

इसके अलावा, आरोप लगाया गया था कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अमानतुल्लाह खान ने भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोपों के साथ दिल्ली वक्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को अवैध रूप से किराए पर दिया था। भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के प्रमुख मधुर वर्मा ने कहा, "उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड के धन का कथित रूप से दुरुपयोग किया है, जिसमें दिल्ली सरकार से सहायता अनुदान शामिल है।" चार स्थानों पर एसीबी की छापेमारी के दौरान 24 लाख रुपये नकद बरामद किए गए और दो अवैध और बिना लाइसेंस के हथियार और कारतूस और गोला-बारूद भी बरामद किया गया। विधायक अमानतुल्लाह खान फिलहाल चार दिनों की पुलिस हिरासत में हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement