Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Arvind Kejriwal: केजरीवाल सरकार दिल्ली की इन 5 फेमस बाजारों को बनाएगी विश्वस्तरीय, जानिये कौन सी हैं वो मार्केट

Arvind Kejriwal: एक ट्वीट में में उन्होंने बताया कि, "सबसे पहले दिल्ली के 5 बाज़ारों को विश्वस्तरीय बना रहे हैं। बाज़ार अच्छे होंगे तो व्यापार भी बढ़ेगा और नए रोज़गार भी पैदा होंगे। दिल्ली के रोज़गार बजट में 20 लाख नई नौकरियों का प्लान है।

Sudhanshu Gaur Written by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 13, 2022 18:32 IST
Arvind Kejriwal released the list of five markets- India TV Hindi
Image Source : PTI Arvind Kejriwal released the list of five markets

Highlights

  • दिल्ली सरकार 5 बाजारों का कराएगी विकास
  • इसके तहत यहां सड़कों, बिजली, पानी, सीवर और पार्किंग आदि को लेकर काम किया जाएगा
  • सरकार इन बाजारों की ब्रांडिंग भी करेगी

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली के प्रमुख बाजारों को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि, "दिल्ली सरकार कमला नगर, खारी बावली, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर और कीर्ति नगर बाजार को ‘विश्व स्तरीय’ बनाने के लिए उनका पुनर्विकास करेगी। यह अधिक नौकरियां पैदा करने के लिए ‘रोजगार बजट’ में की गयी घोषणा के अनुरूप उठाया गया कदम है। 

एक ट्वीट में में उन्होंने बताया कि, "सबसे पहले दिल्ली के 5 बाज़ारों को विश्वस्तरीय बना रहे हैं। बाज़ार अच्छे होंगे तो व्यापार भी बढ़ेगा और नए रोज़गार भी पैदा होंगे। दिल्ली के रोज़गार बजट में 20 लाख नई नौकरियों का प्लान है। हम उसके लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं।" 

केजरवील ने योजना के बारे में बताते हुए कहा, ‘‘हमने पहले चरण में पांच बाजारों के नाम तय किए हैं, जिन्हें पुनर्विकसित किया जाना है। इसके तहत यहां सड़कों, बिजली, पानी, सीवर और पार्किंग आदि को लेकर काम किया जाएगा। इसके साथ ही इन बाजारों की दुनियाभर में ब्रांडिंग की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि, "हमने इन बाजारों की विशेषता की पहचान की है। उदाहरण के लिए कमला नगर युवाओं के घूमने-फिरने का क्षेत्र है, खारी बावली को सबसे अच्छे मसालों के लिए जाना जाता है।’’ उन्होंने कहा कि पुनर्विकास योजना को अंतिम रूप देने के लिए एक डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। दिल्ली सरकार की परियोजना के तहत बाजारों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा और नागरिक सुविधाएं बढ़ायी जाएंगी ताकि वहां आने वाले लोगों की संख्या के साथ ही कारोबार भी बढ़े।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement