Thursday, March 28, 2024
Advertisement

आपको साफ करना पड़ सकता है पालतू कुत्ते का 'मल', जानिए कितनी चुकानी होगी कीमत

दक्षिण दिल्ली नगर निगम में अब से सड़क किनारे कुत्ते को पॉटी कराने वाले मालिकों पर भारी जुर्माना लगाने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 11, 2021 9:31 IST
आपको साफ करना पड़ सकती...- India TV Hindi
आपको साफ करना पड़ सकती है पालतू कुत्ते की 'मल', जानिए कितनी चुकानी होगी कीमत

अगर आप दक्षिण दिल्ली (South Delhi) में रहते हैं और अपने पालतू टॉमी (Pet Dog) को सुबह शाम टहलाने के लिए सड़क पर लेकर जाते हैं तो अब से अपने साथ उसे साफ करने के लिए स्कूप (Scoop) भी साथ लेकर जाएं, नहीं तो आपको भारी भरकम जुर्माना (Hefty Fines) भरना पड़ सकता है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) में अब से सड़क किनारे कुत्ते को पॉटी कराने वाले मालिकों पर भारी जुर्माना लगाने का फैसला किया है। 

दरअसल दक्षिण दिल्ली नगर निगम के वेटरनरी डिपार्टमेंट को लंबे समय से सड़कों, फुटपाथ पर और पार्कों में कुत्तों के मल से जुड़ी शिकायतें मिल रही थीं। इसके चलते सफाई विभाग को इस बात के निर्देश दिए गए कि वह इस गंभीरता से ध्यान दे। इसके बाद अब प्रत्येक गलती पर जुर्माने का प्रावधान तय किया गया है। 

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

देना होगा 500 रुपये का जुर्माना

दक्षिण दिल्ली नगर निगम की ओर से जारी आदेश में प्रत्येक गलती पर 500 रुपये का दंड लगाने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए नगर निगम ने आरडब्ल्यूए से कुत्तों के मालिकों के लिए नियम और कायदे तय करने के निर्देश दिए हैं। आरडब्ल्यूए भी मानते हैं कि कुत्ते को पॉटी कराना अक्सर झगड़े की जड़ होता है। हालांकि इसके लिए पैट कॉर्नर और सैंड फिल बनाने जैसे उपाय भी सुझाए गए हैं। 

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

पढ़ें- Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

2018 में बना था नियम

बता दें कि 2018 में बने सॉलिड वेस्ट मेनेजमेंट कानून को जिसे दिल्ली सरकार ने नोटिफाइ किया था। कानून की धारा 13(1) तहत सड़क या पार्क में पालतू पशुओं को मलत्याग करवाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। इसके तहत पालतू पशु के मल को तुरंत साफ करने की जिम्मेदारी पशु के मालिक को ही सौंपी गई है। ऐसा न करने पर 500 रुपये के जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है। 

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

दूसरे देशों में कितना है जुर्माना 

दिल्ली के लिए यह नियम भले ही नया हो लेकिन विदेशों में जुर्माने का नियम पहले से ही कड़ाई से लागू किया गया है। न्यूयॉर्क में कुत्ते का मल न उठाने पर वहां की अथॉरिटी 113 डॉलर यानि कि 7500 रुपये का फाइन लगाती है। वहीं लंदन में इस गलती के लिए 1000 पाउंड यानि 86000 रुपये और पेरिस में 600 यूरो यानि 44700 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। 

पढ़ें- ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर...

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

कितना खतरनाक है कुत्ते का मल

वैज्ञानिक अध्ययन बताते हैं कि 1 ग्राम कुत्ते के मल में 20 मिलियन ईकोली बैक्टीरिया होते हैं। वहीं राउंडवर्म के अंडे मिट्टी में काफी लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। य​ह राउंउवर्म गले में खराश, अस्थमा और अंधापन ला सकता है। यह बच्चों पर तेजी से असर करता है। इसके साथ ही इसमें कई परजीवी भी पनपते हैं जो गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement