Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कोविड का तांडव जारी, अब कहीं डेंगू न बढ़ा दे दिल्ली वालों की परेशानी

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि कुल मामलों की संख्या अभी भी कम है, शुरुआती रुझान बताते हैं कि मामले पिछले तीन वर्षों की तुलना में अधिक हैं। पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में, दिल्ली में डेंगू के 39% अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2021 9:29 IST
Covid Dengue chikungunya latest delhi news in hindi कोविड का तांडव जारी, अब कहीं डेंगू न बढ़ा दे दिल- India TV Hindi
Image Source : PTI कोविड का तांडव जारी, अब कहीं डेंगू न बढ़ा दे दिल्ली वालों की परेशानी

नई दिल्ली. दिल्ली में कोविड की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ती नजर आ रही है, जिससे लोगों ने कुछ राहत की सांस ली है लेकिन आने वाले दिनों में दिल्ली वालों को डेंगु से भी सावधान रहना होगा। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के weekly vector-borne disease report के अनुसार, दिल्ली में पिछले हफ्ते चिकनगुनिया का एक और डेंगु के चार नए मामले दर्ज किए गए। इस साल अबतक डेंगु के 25 मामले चिकनगुनिया के 4 केस रिपोर्ट किए जा चुके हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि कुल मामलों की संख्या अभी भी कम है, शुरुआती रुझान बताते हैं कि मामले पिछले तीन वर्षों की तुलना में अधिक हैं। पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में, दिल्ली में डेंगू के 39% अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले साल इस समय तक डेंगू के 18 मामले, 2019 में 11 मामले और 2018 में 15 मामले सामने आए थे

कई प्रहरी निगरानी अस्पताल जो नगर निगमों को डेंगू डेटा भेजते हैं, वे कोविड-केवल सुविधाओं के रूप में चल रहे हैं, जिसने डेटा संग्रह प्रक्रिया को भी प्रभावित हो सकती है। नगर निगमों की प्रहरी निगरानी प्रणाली में 36 अस्पताल हैं और ये स्वास्थ्य सुविधाएं मलेरिया मुख्यालय के साथ साप्ताहिक डेटा साझा करती हैं। रिपोर्ट में शहर में मच्छरों के प्रजनन की उच्च उपस्थिति का भी संकेत दिया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement