Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Delhi Air Pollution: दिल्ली में मास्क के दिन आने वाले हैं? दिवाली से पहले प्रदूषण का स्तर बढ़ा, अगले 10 दिन रहना होगा सावधान!

Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने लगा है जिसकी वजह है पराली। दिल्ली के आसपास के राज्यों में पराली जलाने का सिलसिला शुरू हो गया है और हालत ये हो गए हैं कि दिवाली से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 18, 2022 18:46 IST
Delhi Air Pollution- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi Air Pollution

Highlights

  • दिवाली में दिल्ली 'कैपिटल ऑफ गैस चैंबर्स'!
  • पराली की वजह से दिल्ली में बढ़ा AQI लेवल
  • पराली के धुएं की वजह से जालंधर में एक्सीडेंट

Delhi Air Pollution: दिवाली आने वाली है और दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने का सिलसिला शुरू हो गया है। एयर क्ववालिटी इंडेक्स तेजी से बढ़ने लगा है और हालत ये हो गए हैं कि दिवाली से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह तो पराली बताया जा रहा है तो सवाल ये है कि दिल्ली में पराली का धुंआ किन किन राज्यों से आ रहा है? क्या उत्तर प्रदेश में किसान ज्यादा पराली जला रहे हैं या फिर हरियाणा...या फिर पंजाब के खेतों में जलाई जाने वाली पराली पंजाब के साथ साथ दिल्ली की मुसीबत बनी हुई है।

जालंधर में हुआ हादसा, आपस में टकराए दो बाइक सवार

आपको बता दें कि पंजाब के जालंधर में धान की कटाई के  बाद किसान ने खेतों में आग लगाई। इससे निकले धुएं ने आसमान को इतना काला कर दिया कि कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। दो मीटर की दूरी पर भी कुछ साफ साफ नजर नहीं आ रहा था। नतीजा ये हुआ है कि दो बाइक सवार आपस में टकरा गए और दोनों की मौत हो गई। मृतक हरदेव सिंह की उम्र 60 साल है जबकि गांव हेरां निवासी गुरजोत सिंह 15 साल है। दोनों के परिवार पर पराली की काली छाया पड़ी और कभी न भूलने वाला जख्म दे दिया।

पराली से निकलने वाला धुआं लोगों की बीमारी और मौत की वजह
पराली जलाने का सिलसिला अभी तो शुरू हुआ है और जालंधर में एक हादसा भी हो गया लेकिन हादसे से इतर हर साल पराली से उठने वाले धुएं लोगों की बीमारी और मौत की वजह भी बनते हैं। पराली से केवल प्रदूषण ही नहीं होता है बल्कि किसानों के खेत भी बर्बाद होते हैं।

पिछले 16 दिन में पराली जलाने की घटना में 4 गुना इजाफा
पंजाब सरकार के लाख दावों के बावजूद पंजाब में पराली जलाने का सिलसिला जारी है। चंडीगढ़ से करीब 30 किलोमीटर दूर ये मोहाली का डेराबस्सी इलाका है जहां किसानों ने धान की कटाई के बाद पराली को आग के हवाले कर दिया। पंजाब को देश का अन्नदाता कहा जाता है क्योंकि देश को 33 फीसदी गेहूं पंजाब के किसान ही पैदा करते हैं लेकिन धान के सीजन में इसी पंजाब से सबसे ज्यादा पराली जलाने के मामले भी आते हैं। पिछले 16 दिन की बात करें तो पंजाब में पराली जलाने की घटना में 4 गुना इजाफा हुआ है। पंजाब में जहां 1 अक्टूबर तक एक दिन में पराली जलाने के औसतन 45 मामले सामने आ रहे थे वहीं, 16 अक्टूबर तक बढ़कर ये औसतन 206 हो गए हैं।

दुनिया के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में भारत के 6 शहर शामिल
अभी हाल में प्रदूषण पर एक रिपोर्ट आई है जिसमें दुनिया के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में भारत के 6 शहर शामिल हैं। राजस्थान का भिवाड़ी दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है जबकि दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद। चौथे नंबर पर राजधानी दिल्ली, पांचवे पर उत्तर प्रदेश का जौनपुर, सातवें पर नोएडा और 10 वें स्थान पर उत्तर प्रदेश का ही बागपत जिला। प्रदूषण की ये रेटिंग हिन्दुस्तान के लिए चिंता की बात है। ये आकंड़ा तब और भी सोचने पर मजबूर कर देता है जब आपको ये पता चले कि प्रदूषण की वजह से हिन्दुस्तान में लाखों लोगों की मौत हो जाती है।

प्रदूषण में पराली का 10 फीसदी योगदान
WHO के मुताबिक दुनियाभर के 10 में से 9 लोग सांस लेते वक्त हवा के साथ बड़ी मात्र में प्रदूषित पदार्थो को ले रहे हैं। ये प्रदूषण कंपनी से निकलने वाले धुएं, मोटर गाड़ी के धुएं, पानी का प्रदूषण सब होता है। भारत में पराली को लेकर हर बार हल्ला होता है लेकिन आपको ये बता दें कि यहां प्रदूषण में पराली का केवल 10 फीसदी योगदान है। लेकिन इसको भी कम करने की जरूरत है नहीं तो परेशानी बढ़ेगी और हर साल की तरह अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक का जो महीना होता है उसमें बड़े शहरों का गैस चैंबर बनना ऐसे ही जारी रहेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement