Friday, May 03, 2024
Advertisement

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने तिहाड़ जेल में बंद 2 ISIS के आतंकियों को गिरफ्तार किया

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली दंगों के आरोपियों की पारा देकर हत्या करने की साजिश के मामले में कार्रवाई करते हुए उसी सेल में बंद ISIS के 2 आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया है।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Published on: March 21, 2021 22:07 IST
 ISIS आतंकी अब्दुला बासित- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  ISIS आतंकी अब्दुला बासित

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली दंगों के आरोपियों की पारा देकर हत्या करने की साजिश के मामले में कार्रवाई करते हुए उसी सेल में बंद ISIS के 2 आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों को पूछताछ के लिए 4 दिन की कस्टडी में भेजा गया है। 

जेल में बंद दिल्ली दंगों के आरोपी शाहिद को भड़का कर दंगों के दूसरे आरोपियों की हत्या के लिए उकसा रहे थे। बता दें कि, तिहाड़ जेल में बंद दंगों के आरोपियों की मरकरी (पारा) देकर हत्या करने की साजिश का खुलासा कुछ दिनों पहले स्पेशल सेल ने किया था और जेल में बंद शाहिद और जेल के बाहर दिल्ली में मौजूद असलम को गिरफ्तार किया था और जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लाकर पूछताछ की थी।

शाहिद ने पूछताछ में स्पेशल सेल के सामने खुलासा किया कि तिहाड़ में बंद ISIS के आतंकी अब्दुला बासित ने दिल्ली दंगों का बदला लेने के लिए जेल में बंद एक दूसरे ISIS के आतंकी अजीमोशान को कुछ लोगों को तैयार करने को कहा था, जिसके बाद आतंकी अजीमोशान ने दिल्ली दंगों के आरोपी शाहिद को रेडिक्लाइज करना शुरू किया, जिसके बाद तिहाड़ जेल से ही शाहिद ने फोन पर जेल के बाहर मौजूद असलम नाम के शख्स से पारा जेल के अंदर पहुंचाने के लिए कहा था। हालांकि, शाहिद की कॉल को स्पेशल सेल ने इंटरपेस्ट कर तिहाड़ में होने वाली खूनी साजिश का खुलासा कर दिया था। अब इसी मामले में आतंकी अब्दुला बासित और अजीमोशान को स्पेशल सेल ने तिहाड़ जेल से गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया और 4 दिन की कस्टडी में ले लिया है।

इंजीनियरिंग कोर्स से ड्राप आउट अब्दुला बासित को NIA ने साल 2018 में गिरफ्तार किया था अब्दुला ISIS अबु धाबी मोड्यूएल का हिस्सा था NIA ने साल 2016 में ISIS अबु धाबी मोड्यूएल पर केस दर्ज किया था। NIA ने इसे हैदराबाद से गिरफ्तार किया था, साल 2018 में गिरफ्तारी के बाद से ही अब्दुल बासित तिहाड़ जेल में बंद है...लेकिन हार्ड कोर आतंकी माना जाने वाला अब्दुला तिहाड़ आने के बाद भी जेल से फोन पर टेलीग्राम से जुड़ा हुआ था और जेल से ISIS खुरासान मोड्यूएल चला रहा था जिसका खुलासा साल 2020 के स्पेशल सेल ने किया था और फिर तिहाड़ से अब्दुल बासित को रिमांड पर लेकर स्पेशल सेल और बाद में NIA ने पूछताछ कर गिरफ्तार किया था दरअसल 2020 में तिहाड़ जेल बंद अब्दुला जेल का बाहर मौजूद जम्मू कश्मीर की महिला हिना बेग और उसके पति जहाँजेब के साथ मिलकर ISIS खुरासान मॉड्यूल बनाकर दिल्ली में हमले करने की फिराक में था साथ एन्टी CAA के नाम पर voice of india नाम के जिहादी मैगजीन के लिए भड़काऊ कंटेंट लिखता था स्पेशल सेल ने इसके बैरक से मोबाइल फोन भी बरामद किया था, जबकि अजीमोशान को IS मोड्यूएल का मेंबर होने के आरोप में NIA ने साल 2014 में गिरफ्तार किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement