Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

दिल्ली जल बोर्ड घोटाला मामले में बढ़ेगी AAP की परेशानी? ईडी ने 8.8 करोड़ की संपत्ति कुर्क की

अब दिल्ली जल बोर्ड घोटाला मामले में केजरीवाल सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ईडी ने जगदीश अरोड़ा, उनकी पत्नी अलका अरोड़ा और अनिल कुमार अग्रवाल की 8.80 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: April 03, 2024 1:49 IST
delhi jal board scam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली जल बोर्ड घोटाला

दिल्ली शराब घोटाला मामले में तो केजरीवाल की सरकार पहले से ही फंसी हुई है और सीएम सहित कई नेता जेल में हैं। अब इसके बाद ईडी ने दिल्ली में हुए जल बोर्ड घोटाले में बड़ी कार्रवाई की है.  जिसमें ईडीने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के तत्कालीन मुख्य अभियंता जगदीश कुमार अरोड़ा और उनकी पत्नी अलका अरोड़ा, इंटीग्रल स्क्रू इंडस्ट्रीज के मालिक अनिल कुमार अग्रवाल की 8.80 करोड़ रुपये की कुल कीमत वाली विभिन्न अचल और चल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया है।  ईडी ने कहा है कि जगदीश कुमार अरोड़ा और अन्य के मामले में पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत उप-ठेकेदार) और एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (डीजेबी के ठेकेदार)। अचल संपत्तियां दिल्ली में स्थित हैं, जिन्हें कुर्क किया गया है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े मामले में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में चार्जशीट दायर किया था। बता दें कि जांच एजेंसी पिछले काफी समय से इस मामले की जांच कर रही थी। इस केस में कुछ आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया था और कई अन्य आरोपियों का बयान दर्ज किया गया था और उसी के आधार पर चार्जशीट दायर की गई। 

जल बोर्ड घोटाला मामले में ये हैं शामिल

इस चार्जशीट में जगदीश अरोड़ा, अनिल अग्रवाल और जगदीश अरोड़ा के बेहद करीबी और पेशे से चार्टड अकाउंटेंट तेजेन्द्र सिंह समेत कुछ अन्य आरोपियों के नाम शामिल हैं। जांच के दौरान मिले सबूतों के आधार पर एनबीसीसी यानी नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन लिमिटेड के अधिकारी रहे डी.के. मित्तल भी आरोपी बनाए गए हैं। जांच एजेंसी ने कई आरोपियों से पूछताछ की, जिसमें एनकेजी कंपनी और उसके निदेशक की भूमिका सामने आई थी। इस मामले की तफ्तीश के दौरान कुछ दिनों पहले इस कंपनी के निदेशक का निधन हो गया था।

जांच एजेंसी ने दो आरोपियों को किया था गिरफ्तार

जांच एजेंसी ने 6 फरवरी को दिल्ली जल बोर्ड घोटाला मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था, जिनके नाम हैं जगदीश कुमार अरोड़ा और अनिल कुमार अग्रवाल। इनमें से जगदीश कुमार अरोड़ा दिल्ली जल बोर्ड में चीफ इंजीनियर पद पर कार्यरत थे जबकि अनिल कुमार अग्रवाल दिल्ली जल बोर्ड के ठेकेदार हैं। अनिल कुमार अग्रवाल पिछले कई सालों से दिल्ली जल बोर्ड में कॉन्ट्रेक्टर के तौर पर काम कर रहे थे।

क्या है दिल्ली जल बोर्ड घोटाला 

दिल्ली जल बोर्ड मामले में सबसे पहले सीबीआई ने केस दर्ज किया था। इसके बाद इस मामले को आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस को टेकओवर किया था। सीबीआई ने 9 जुलाई 2022 को कई लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन किया और इस सर्च ऑपरेशन में कई महत्वपूर्ण सबूत मिले। इसके ईडी ने 23 जुलाई 2023 को नोएडा, हरियाणा के गुरुग्राम के साथ-साथ केरल, चेन्नई में भी आरोपियों से जुड़े अन्य लोकेशन पर छापेमारी की जिसमें कई  महत्वपूर्ण सबूत मिले।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement