Friday, May 17, 2024
Advertisement

बिहार में कल से 12वीं की परीक्षा शुरू, 13 लाख से अधिक विद्यार्थी होंगे शामिल

परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है। स्वच्छ, कदाचार मुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए समिति द्वारा राज्य के सभी जिला पदाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को निर्देश दे दिये गये हैं। परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन ले जाने की मनाही होगी।

Edited by: India TV News Desk
Published on: January 31, 2022 12:37 IST
बिहार में कल से 12वीं की...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार में कल से 12वीं की परीक्षा शुरू, 13 लाख से अधिक विद्यार्थी होंगे शामिल

Highlights

  • 14 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए बिहार के 38 जिलों में 1,471 केंद्र बनाए
  • परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गई है

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की और से इंटरमीडिएट (12वीं) की वार्षिक परीक्षा मंगलवार से शुरू होगी। इस परीक्षा को कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है। समिति के मुताबिक, 14 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए राज्य के 38 जिलों में 1,471 केंद्र बनाये हैं। इस परीक्षा में 13.45 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमें 6.97 लाख छात्र जबकि 6.48 छात्राएं हैं।

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है। स्वच्छ, कदाचार मुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए समिति द्वारा राज्य के सभी जिला पदाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को निर्देश दे दिये गये हैं। परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन ले जाने की मनाही होगी।

पटना में करीब 78 हजार परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे, जिनके लिए 84 केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले केंद्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश कर लेना होगा। विलंब से पहुंचे परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बोर्ड ने सीट व्यवस्था में बदलाव किया है। इसके तहत बेंच पर अधिक से अधिक दो छात्र बैठेंगे। इस कारण कई स्कूलों में परीक्षार्थियों के लिए स्थान कम पड़ जाने की सूचना है। बताया जा रहा है कि कई जगहों पर बरामदा में परीक्षार्थियों के बैठाने की व्यवस्था की जा रही है।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement