1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CTET 2021 Schedule: सीटीईटी परीक्षा 2021 का शेड्यूल जारी, 20 सितंबर से करें आवेदन, जानिए परीक्षा डेट

CTET 2021 Schedule: सीटीईटी परीक्षा 2021 का शेड्यूल जारी, 20 सितंबर से करें आवेदन, जानिए परीक्षा डेट

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एजिब्लिटी टेस्ट) ऑनलाइन लिया जाएगा। पूरी जानकारी जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण शामिल है, सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर 20 सितंबर से उपलब्ध होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 18, 2021 16:34 IST
सीटीईटी परीक्षा 2021 का शेड्यूल जारी, 20 सितंबर से करें आवेदन, जानिए परीक्षा डेट?- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सीटीईटी परीक्षा 2021 का शेड्यूल जारी, 20 सितंबर से करें आवेदन, जानिए परीक्षा डेट?

CTET December 2021 Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 के बीच सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करेगा। बोर्ड की ओर से जारी एक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई। बोर्ड ने कहा कि यह परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी। इसमें बताया गया कि परीक्षा की जानकारी, पाठ्यक्रम, भाषा, योग्यता, फीस आदि के बारे में विस्तार से जानकारी सीटीईटी की वेबसाइट पर 20 सितंबर से उपलब्ध होगी। उम्मीदवारों को सीटीईटी की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा और यह प्रक्रिया 20 सितंबर से 19 अक्टूबर तक चलेगी।

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एजिब्लिटी टेस्ट) ऑनलाइन लिया जाएगा। बता दें कि, अभी तक ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जाती थी। पूरी जानकारी जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण शामिल है, सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर 20 सितंबर से उपलब्ध होगा। इच्छुक उम्मीदवार केवल आधिकारिक वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और आवेदन करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें।

जानें CTET Dec-2021 के लिए आवेदन शुल्क

  • केवल पेपर I या II- सामान्य/ओबीसी रु. 1000/-
  • पेपर I और II दोनों- सामान्य/ओबीसी रु. 1200/-
  • केवल पेपर I या II- SC/ST/Diff. Abled Person रु. 500/-
  • पेपर I और II दोनों- SC/ST/Diff. Abled Person रु.600/-

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी वेबसाइट यानी https://ctet.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन-प्रक्रिया 20 सितंबर 2021 (सोमवार) से शुरू होगी। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर 2021 (मंगलवार) 23:59 बजे तक है। शुल्क का भुगतान 20 अक्टूबर 2021 (बुधवार) तक 15:30 बजे से पहले किया जा सकता है।

साल में 2 बार होती है सीटीईटी परीक्षा

आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर-1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं जबकि पेपर-2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं।

Click Mania
bigg boss 15