Thursday, May 02, 2024
Advertisement

NEET-PG 2022 Counselling की तारीख हुई जारी, एक सितंबर से शुरू हो रही है प्रक्रिया

NEET-PG 2022 Counseling: स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के तहत मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (MCC) ऑनलाइन मोड में काउंसलिंग आयोजित करेगी।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Updated on: July 24, 2022 6:09 IST
NEET-PG 2022 Counseling, NEET-PG 2022 Counseling Date, When is NEET-PG 2022 Counseling- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/PTI NEET-PG 2022 Counseling date released.

Highlights

  • सूत्रों ने बताया कि NEET-PG 2022 की काउंसलिंग एक सितंबर से शुरू होगी।
  • NEET SS Counselling में अभी भी 748 सीटें खाली हैं, जिन्हें भरा जएगा।
  • NEET-PG 2022 की परीक्षा 21 मई को हुई थी और रिजल्ट एक जून को आया था।

NEET-PG 2022 Counselling: NEET-PG 2022 की काउंसलिंग की तारीख जारी हो गई है। आधिकारिक सूत्रों द्वारा शनिवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, NEET-PG 2022 की काउंसलिंग एक सितंबर से शुरू होगी। NEET-PG 2022 की परीक्षा में पास होने वाले छात्र अखिल भारतीय कोटा सीटों, राज्य के मेडिकल और डेंटल कॉलेज और सेंट्रल और डीम्ड यूनिवर्सिटीज में दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान सिलेबस और कॉलेजों के संबंध में अपनी पसंद भर सकेंगे।

NEET PG 2022: ऑनलाइन मोड में MCC कराएगी काउंसलिंग

अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि NEET-PG 2022 की काउंसलिंग सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, डीम्ड यूनिवर्सिटीज और ऑल इंडिया कोटे की 50 प्रतिशत सीटों और मेडिकल व डेंटल कॉलेजों की स्टेट कोटे की 50 फीसदी सीटों के लिए एक साथ शुरू होगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के तहत मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (MCC) ऑनलाइन मोड में काउंसलिंग आयोजित करेगी।

NEET PG Counselling: SS काउंसलिंग में खाली सीटें यूं भरी जाएंगी
अधिकारियों के मुताबिक, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि शैक्षणिक वर्ष 2021 के लिए NEET Superspeciality Counseling (NEET SS Counselling) में अभी भी 748 सीटें खाली हैं, सरकार ने सीटों की बर्बादी को रोकने के लिए और व्यापक जनहित में बिना किसी कट-ऑफ पर्सेंटाइल पात्रता के विशेष दौर की काउंसलिंग आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने साफ किया कि यह कदम सिर्फ एक बार के लिए उठाया गया है।

NEET SS Counseling 2021: 26 जुलाई से शुरू होगा दूसरा स्पेशल मॉप-अप राउंड
अधिकारियों ने बताया कि NEET SS 2021 में काउंसलिंग के लिए स्पेशल मॉप-अप राउंड 2 मंगलवार यानी कि 26 जुलाई से शुरू होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आमतौर पर NEET-PG जनवरी में आयोजित की जाती है और काउंसलिंग मार्च में शुरू होती है। हालांकि, COVID-19 और पिछले साल की प्रवेश प्रक्रिया में देरी के कारण इस साल की परीक्षा 21 मई को हुई थी और परिणाम एक जून को घोषित किए गए थे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement