Friday, April 26, 2024
Advertisement

UPSC NDA 2020: मैथ्स की सफलतापूर्वक तैयारी के लिए अपनाएं ये 5 स्ट्रैटजी

UPSC NDA 2020: संघ लोक सेवा आयोग 6 सितंबर को एनडीए 2020 परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 31, 2020 13:57 IST
UPSC NDA 2020- India TV Hindi
Image Source : FILE UPSC NDA 2020

UPSC NDA 2020: संघ लोक सेवा आयोग 6 सितंबर को एनडीए 2020 परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कोविड-19 महामारी के बीच, आयोग ने एनडीए 1 और एनडीए 2 सत्रों में उपरोक्त तिथियों पर प्रवेश के लिए एक कॉमन कंपटीटिव एक्जाम आयोजित करने का निर्णय लिया। एनडीए परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने के साथ ही उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए संबंधित परीक्षा केंद्रों को रिपोर्ट करने से पहले केवल एक सप्ताह शेष है।

आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से एनडीए 2020 परीक्षा के पैटर्न को देखते हुए, प्रश्न पत्र के दो भागों में से, पहला भाग गणित पर आधारित है। गणित का भाग 300 अंकों का होता है जबकि दूसरा भाग यानी जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT) 600 अंकों का होता है। यह सर्वविदित है कि एनडीए प्रश्न पत्र कक्षा 12 के मानकों के अनुसार निर्धारित है।

इसे देखते हुए हम यहां गणित के पेपर की तैयारी में महारत हासिल करने के लिए उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं। 

  • 1. जब बात गणित की आती है, तो एक कोशिश की जाती है और तैयारी की जाए। पाठ्यक्रम के गणित के भाग को हल करते समय, छात्रों को नोटबुक पर प्रश्नों को हल करना चाहिए। यहां पर वे अलग अलग प्रश्नों के उत्तर के तरीके अपना सकते हैं। इन हल किए गए उत्तरों को जांचने के लिए आंसर की उपलब्ध हैं और छात्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए आसानी से उनका उल्लेख कर सकते हैं। 
  • 2. इस पत्र के लिए एक महत्वपूर्ण सुझाव थ्योरेटिकल भागों यानी सूत्रों और समीकरणों को याद करना है। यह हमेशा मददगार होता है। परीक्षा में उपस्थित होने से पहले हर दिन एक बार महत्वपूर्ण फॉर्मूलों की सूची बना सकते हैं और उन्हें याद कर सकते हैं।
  • 3. ट्रिग्नोमेट्री और एल्जेब्रा जैसे वर्गों के लिए खास रणनीति बनाएं। ये उच्च स्कोरिंग क्षेत्र हैं और उम्मीदवारों को यह याद रखना चाहिए कि एनडीए परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान हैं। इसलिए, एक गलती निगेटिव अंक ला सकती है। सभी क्षेत्रों को कवर करना संभव नहीं है, लेकिन उम्मीदवार प्रत्येक विषय से कम से कम विशिष्ट सवालों को हल कर सकते हैं ताकि किसी भी प्रश्न को हल करने की कोशिश करने की स्थिति में हो।
  • 4. 11 वीं और 12 वीं कक्षा की एनसीईआरटी गणित की पाठ्यपुस्तकों को पढ़ें। यह पेपर उच्च माध्यमिक स्तर के समान है, उम्मीदवार एनडीए गणित के पेपर के सिलेबस से मेल खाने वाले कई सामान्य विषयों को पढ़ सकते हैं। एक एक अध्याय को पढ़ें और गणितीय समस्या के किसी भी नए प्रकार की तलाश करें। अधिक प्रश्नों का प्रयास करने के लिए बेहतर स्थिति में रहने के लिए इन सभी विशिष्ट प्रश्नों को हल करना सीखें।
  • 5. अंतिम लेकिन कम से कम, गणित के पेपर के लिए समय का कुशलता से प्रबंधन करना सीखें। अनुमत अधिकतम समय इस भाग के लिए 2.5 घंटे है। 2.5 घंटे का एक टाइमर सेट करें और गणित के भाग के मॉक टेस्ट के पिछले साल के पेपर हल करें। यह प्रभावी ढंग से समय का प्रबंधन करने और यथासंभव अधिक से अधिक प्रश्नों का प्रयास करने की रणनीति विकसित करने में सहायक हो सकता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement