Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

KVS Admission 2023: आखिर कैसे होता है केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन? यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

KVS Admission 2023: केंद्रीय विद्यालयों में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में अगर आप अपने का एडमिशन करवाना चाहते हैं तो इससे जुड़ी सारी जानकारी जान लें। आइए जानते हैं कि केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए क्या प्रक्रिया है?

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 28, 2023 14:04 IST
kendriya vidyalaya- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO केंद्रीय विद्यालय

केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चे का एडमिशन करवाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। कल यानी 27 मार्च से केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 1 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में करीब-करीब हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय हो जाए है। लेकिन जानकारी कम होने के कारण वह इस मौके से वंचित रह जाते हैं। इसलिए हम यहां आपको ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जिससे आपको अपने बच्चे के एडमिशन करवाने में दिक्कत नहीं आएगी। आइए जानते हैं क्या है पूरा प्रोसेस।

केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कक्षा 1 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 27 मार्च की सुबह 10 बजे से शुरू हो चुके हैं। जानकारी की आखिरी तारीख 17 अप्रैल 2023 है। उम्मीदवार इससे पहले ही फॉर्म भर दें। ध्यान दें कि फॉर्म को भरने के बाद कायदे से चेक करके ही सबमिट करें, क्योंकि एक बार फॉर्म सबमिट करने के बाद उसमें बदलाव नहीं हो सकेगा।

क्या हैं एडमिशन के नियम?

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 में एडमिशन के लिए कम से कम आयु 6 साल है। नियम के मुताबिक, बच्चे की आयु की गणना 31 मार्च से की जानी है। इसके अतिरिक्त बच्चे की आयु 8 साल से अधिक न हो, वरना एडमिशन नहीं होगा।

जानें किस दिन आएगी पहली लिस्ट?

एडमिशन के लिए चुने गए छात्रों के नाम केवीएस जारी करेगी। बता दें कि पहली लिस्ट 20 अप्रैल को जारी की जाएगी। वहीं, एडमिशन 21 अप्रैल से शुरू होंगे। पहली लिस्ट के बाद अगर सीट खाली रहती है, तो दूसरी लिस्ट 28 अप्रैल को जारी की जाएगी। अगर इसके बाद भी सीट बची तो तीसरी लिस्ट 4 मई को जारी की जाएगी।

कक्षा 2 और ऊपरी कक्षा के लिए क्या हैं नियम?

कक्षा 2 या इससे ऊपर की कक्षा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू होगी। इसके लिए अंतिम तारीख 12 अप्रैल है। ये एडमिशन ऑफलाइन मोड में होंगे। इसलिए फार्म संबंधित केंद्रीय विद्यालय से प्राप्त कर लें। इसके बाद फार्म भरकर प्रिंसपल ऑफिस में जमा कर दें।

KVS Admission के लिए ऐसे करना होगा आवेदन

सबसे पहले अभिभावक ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं।

इसके बाद  KVS Class 1 Admission 2023 के रजिस्ट्रेशन लिंक पर टैप करें।
फिर सभी निर्देशों को पढ़ने के बाद 'आगे बढ़ें' ऑप्शन पर क्लिक करें।
इसके बाद अपने बच्चे का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नं. और ईमेल आदि भरकर सबमिट करें।
फिर एप्लीकेशन प्रोसेस पूरी होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर सबमिट कर दें।  
अंत में आगे की जरूरत के लिए एक प्रिंट लेकर अपने पास रख लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement