Thursday, May 16, 2024
Advertisement

शिक्षा मंत्रालय का निर्देश- NCERT हर साल पाठ्यपुस्तकों को अपडेट और उसकी समीक्षा करे: सूत्र

सूत्रों की तरफ से दावा किया गया है कि शिक्षा मंत्रालय ने NCERT को निर्देष दिया है कि वो हर साल पाठ्यपुस्तकों को अपडेट और उसकी समीक्षा करे। सूत्रों के अनुसार नए पाठ्यक्रम के अनुसार एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें सभी कक्षाओं के लिए 2026 तक तैयार हो जाएंगी।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 29, 2024 20:14 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

शिक्षा मंत्रालय (MoE) ने एनसीईआरटी(NCERT) को सालाना पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा और अपडेट करने के लिए कहा है। अब तक, एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों को अपडेट करने की आवृत्ति पर कोई आदेश नहीं दिया गया है। हालांकि, परिषद साल 2017 से समय-समय पर सामग्री को संशोधित और अद्यतन(Update) करती रही है। महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से एक युक्तिकरण अभ्यास भी आयोजित किया गया था, लेकिन एजेंडा-संचालित संपादन के एक वर्ग के आरोप थे।

एक सूत्र ने बताया,'आज की तेजी से बदलती दुनिया में, यह महत्वपूर्ण है कि पाठ्यपुस्तकें बिल्कुल  अपडेटेड हों। एनसीईआरटी को वार्षिक आधार पर समीक्षा करने और नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से पहले उन्हें अपडेट करने के लिए कहा गया है।'

एनसीईआरटी की सभी किताबें 2026 तक तैयार हो जाएंगी: सूत्र

सूत्रों ने आगे कहा कि एनसीईआरटी की किताबें एक बार प्रकाशित होने के बाद कई वर्षों तक वैसी ही नहीं रहनी चाहिए। मुद्रण से पूर्व हर साल उनकी समीक्षा की जानी चाहिए और यदि कोई बदलाव करना हो या कुछ नए तथ्य जोड़ने हों तो उन्हें पुस्तकों में शामिल कर लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विषय बहुत विकसित हो रहे हैं।

इनपुट- पीटीआई

ये भी पढ़ें- 

भारत में आखिर कौन बनाता है EVM?

UGC NET June 2024: परीक्षा तारीख के साथ-साथ हुआ यह बदलाव, नोटिस जारी; यहां जानें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement