अगले माह है क्‍लैट टेस्‍ट, ऐसे करे लास्‍ट मिनट एग्‍जाम की तैयारी, अपनाएं ये स्‍ट्रेटजी

क्‍लैट एग्‍जाम में अब एक माह से भी कम समय बचा है। 18 दिसंबर को परीक्षा होती है। देश के सबसे कठिन परीक्षा में शामिल इस लॉ एडमिशन टेस्‍ट को क्रैक करना आसान नहीं होता है। यहां पर हम लॉस्‍ट मिनट स्ट्रेटेजी और टिप्‍स बता रहें हैं, जिससे आप परीक्षा तैयारी को बेहतर बना सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 23, 2022 19:45 IST
CLAT exam Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (FREEPIK.COM) CLAT exam Tips

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (क्लैट) एग्‍जाम में अब एक माह से भी कम समय बाकि रह गया है। यह लॉ एडमिशन टेस्ट 18 दिसंबर को आयोजित होगा। लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने की इच्‍छा रखने वाला हर छात्र इस एग्‍जाम को क्रैक करने का सपना देखता है, लेकिन इसे क्रैक कर पाना इतना भी आसान नहीं है। इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ती है। परीक्षा तैयारी के लिए अब अधिक समय भी नहीं बचा है, इसलिए जरूरी है कि बेहतर स्ट्रेटेजी के हर मिनट का अच्‍छे से उपयोग किया जाए। यहां पर हम ऐसी स्ट्रेटेजी बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी लास्‍ट मिनट तैयारी को और भी बेहतर बना सकते हैं। 

 सिलेबस का रिवीजन शुरू कर दें

अभी तक आपने जितना सिलेबस पढ़ लिया है, अब उसका रिवीजन शुरू कर दें। जिससे आपने अभी तक जो पढ़ा है वो सब याद रहे। अगर जरूरी न हो तो अब नया सिलेबस पढ़ने से बचें। पढ़ाई के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि आप क्या पढ़ रहे हैं। समय अब काफी कम है, इसलिए स्मार्ट वर्क करने की कोशिश करें। 

 नोट्स से करें अपनी तैयारी 

अब मोटी-मोटी किताबों से परीक्षा तैयारी करने का समय जा चुका है। अब परीक्षा तैयारी के लिए अपने शॉर्ट नोट्स निकाल लें। इन नोट्स को हमेशा अपने पास रखें। ये नोट्स ही अब आपको सिलेबस की तैयारी में मदद करेंगे। अगर आप कहीं बाहर हैं, तब भी इन नोट्स की मदद से आसानी से रिवीजन कर सकेंगे। 

हर हफ्ते दें दो मॉक टेस्ट

इस परीक्षा की तैयारी में मॉक टेस्‍ट काफी अहम है। अपनी एग्‍जाम तैयारी को टेस्ट करते रहने के लिए मॉक टेस्ट जरूर दें। अब एक माह से कम समय बचा है, इसलिए सप्‍ताह में दो मॉक टेस्ट जरूर दें। इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा, वहीं अपनी गलतियों में सुधार कर सही दिशा में आगे बढ़ने का मौका भी मिलेगा। 

 खुद को रखें शांत और तनाव मुक्‍त

परीक्षा से पहले तनाव होना बहुत आम बात है, लेकिन कोशिश करें कि आप सिर्फ अपनी तैयारी पर ध्‍यान दें। खुद को शांत रखें, तनाव के कारण अपनी पूरे मेहनत को खराब न करें। खुद पर भरोसा रखें और केवल एग्जाम पर फोकस करें। अंतिम समय में नए विषयों को चुनने की गलती कभी न करें। अभी तक जो पढ़ा है, सिर्फ उसी पर ध्‍यान दें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
gujarat-elections-2022