Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली में नए मॉडल स्कूल स्थापित करेगी MCD, 191 अन्य का होगा रिनोवेशन

दिल्ली नगर निगम राष्ट्रीय राजधानी भर में मॉडल प्राथमिक विद्यालयों की एक नई श्रेणी स्थापित करेगा। वर्तमान में निगम दो श्रेणियों के स्कूलों का संचालन कर रहा है - सामान्य और निगम प्रतिभा विद्यालय।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 21, 2023 12:44 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

दिल्ली नगर निगम राष्ट्रीय राजधानी भर में मॉडल प्राथमिक विद्यालयों की एक नई श्रेणी स्थापित करेगा। एमसीडी के शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, ये स्कूल दिल्ली सरकार के "विशेष उत्कृष्टता वाले स्कूलों" के अनुरूप बनाए जाएंगे। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में निगम दो श्रेणियों के स्कूलों का संचालन कर रहा है - सामान्य और निगम प्रतिभा विद्यालय। एमसीडी के एक अधिकारी के अनुसार, इंजीनियरिंग विभाग वर्तमान में नौ नए स्कूलों का निर्माण कर रहा है, जबकि 191 अन्य स्कूलों में मामूली मरम्मत पर लगभग 4 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। इसके अलावा, पर्याप्त मरम्मत के लिए 24 करोड़ रुपये अलग रखे गए हैं, जो विभाग द्वारा भी किया जा रहा है।

'नौ नए स्कूलों का भी निर्माण कर रही है MCD'

रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने कहा, "एमसीडी नौ नए स्कूलों का भी निर्माण कर रही है, जबकि वर्तमान में पोर्टा केबिन का उपयोग करने वाले स्कूलों को स्थायी संरचनाओं में स्थानांतरित किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक विभाग फिलहाल स्कूलों की पहचान कर रहा है।

'काफी एडवांस होंगे नए कैटेगरी के स्कूल'
स्कूलों की नई श्रृंखला में अत्याधुनिक शिक्षण तकनीक, स्मार्ट बोर्ड, बड़े खेल के मैदान और खेल उपकरण शामिल होंगे। परियोजना की देखरेख करने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पाठ्यक्रम बदल दिया जाएगा और यहां के शिक्षकों को प्रसिद्ध संस्थानों से प्रशिक्षण मिलेगा। नए मॉडल स्कूलों को नियंत्रित करने वाले नियमों का मसौदा अगले महीने तैयार किया जाएगा। 

'स्कूलों में प्रवेश दर ऊंची'
दिल्ली सरकार छत्तीस "विशिष्ट उत्कृष्टता के स्कूल" संचालित करती है जो उच्च तकनीक कक्षाओं, वातानुकूलित बहुउद्देश्यीय हॉल, प्रयोगशालाओं और पुस्तकालयों जैसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं। सरकार के मुताबिक, इन स्कूलों में प्रवेश दर ऊंची है। 18,158 शिक्षकों के साथ एमसीडी द्वारा 12 प्रशासनिक क्षेत्रों में संचालित 1,535 प्राथमिक विद्यालयों में 5वीं कक्षा तक की कक्षाओं में 800,000 से अधिक छात्र नामांकित हैं। 

2022 में, एमसीडी के शिक्षा विभाग का अनुमान है कि 198 इमारतों को मामूली मरम्मत कार्य (16.7 प्रतिशत) की आवश्यकता होगी और 368 साइटों को बड़ी मरम्मत (31.05 प्रतिशत) की आवश्यकता होगी। नगर निगम प्राथमिक शिक्षकों की कमी को पूरा करने के प्रयास में राज्य सरकार और एमसीडी ने भी मिलकर काम करना शुरू कर दिया है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement