Friday, May 10, 2024
Advertisement

UGC: अब यूनिवर्सिटीज में आसानी से मिलेगी नौकरी! यूजीसी ने लॉन्च किया सीयू-चयन पोर्टल; जानें कैसे करेगा काम

यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज में भर्ती के लिए सीयू-चयन पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल की मदद से अब फैकल्टी आदि पदों पर आसानी से नौकरी मिल जाएगी। इस पोर्टल की कई विशेषताए हैं, इन विशेषताओं को जानने के लिए यहां पढ़ें।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 03, 2023 11:32 IST
UGC chairman Jagadesh Kumar- India TV Hindi
Image Source : PTI यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार

CU Chayan: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों में फैकल्टी की भर्ती के लिए अहम कदम उठाया है। UGC ने फैकल्टी पदों पर भर्ती के लिए एक एकीकृत भर्ती पोर्टल सीयू-चयन शुरू किया है। इस पोर्टल पर यूनिवर्सिटी से जुड़ी सारी भर्ती की जाएगी। यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने मंगलवार को इसे लॉन्च किया। इस मौके पर कुमार ने कहा कि पोर्टल सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में खाली पदों को सूचीबद्ध करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करेगा और भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन ट्रांसफर कर देगा।

मिलेगा नई वैकेंसी के बारे में ईमेल 

कुमार ने आगे कहा, “पोर्टल केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों के लिए एक मंच उपलब्ध कराएगा। उम्मीदवार खुद को पोर्टल पर रजिस्टर करेंगे और अपने लिए एक पर्सनल डैशबोर्ड तैयार करेंगे। वे रियल टाइम में अपने आवेदनों को ट्रैक करने में सक्षम होंगे, साथ ही अपने आवेदन को अपडेट कर सकते हैं और इसे किसी भी यूनिवर्सिटी (जहां वैकेंसी निकली है) में ट्रांसफर कर सकते हैं। रजिस्टर्ड आवेदकों को किसी केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा विज्ञापित नई वैकेंसी के बारे में एक ऑटो ईमेल भी प्राप्त होगा।"

इस पोर्टल पर जारी होंगी वैकेंसी

यह पोर्टल सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटिज में रिक्तियों/विज्ञापनों/नौकरियों की लिस्ट जारी करेगा। इसे पोर्टल के सभी यूजर को अलर्ट के साथ एप्लीकेशन से लेकर स्क्रीनिंग तक भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। उम्मीदवार विभिन्न फ़िल्टर जैसे यूनिवर्सिटी का नाम, स्थान, पदनाम, कैटेगरी, विषय, रोजगार का प्रकार, अनुभव, एजुकेशन लेवल आदि का इस्तेमाल करके भी नौकरी ढूंढ सकते हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट curec.samarth.ac.in पर पोर्टल के बारे में चेक कर सकते हैं।

पोर्टल की प्रमुख विशेषताएं

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के लिए सिंगल लॉग इन

एप्लीकेशन की रीयल-टाइम ट्रैकिंग
हर आवेदक के लिए पर्सनल डैशबोर्ड
हर विश्वविद्यालय/विभाग के लिए एडमिन डैशबोर्ड
बिल्ट इन ईमेल कम्युनिकेशन टूल
आवेदकों के लिए ऑनलाइन फीडबैक और रेफरेंस
रीयल टाइम एनालिसिस और एप्लीकेशन इनसाइट्स

 डेटा होगा एकत्र

यूजीसी के अध्यक्ष ने आगे कहा, “सीयू-चयन पोर्टल पर बैकएंड डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करते हुए, यूजीसी डेटा एकत्र करेगा कि कितने पद भरे गए हैं, कितने पद रिक्त हैं, क्या नियमों के अनुसार आरक्षण का पालन किया जा रहा है आदि। इससे यूजीसी को सीयू को तेजी से संभालने में मदद मिलेगी।”

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement