Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इन आदतों को बदलकर आप भी हो सकते हैं सफल, बदल जाएगी जिंदगी

अपनी लाइफ हर व्यक्ति सफल होना चाहता है लेकिन उसकी कुछ आदतें उसे सफल होने नहीं देती। इस खबर में हम आपको कुछ आदतें बता रहे हैं जिन्हें आप फौरन बदल दीजिए।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 18, 2022 11:06 IST
Personality Development Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (FREEPIK.COM) Personality Development Tips

अपने जीवन में हर व्यक्ति सफलता के शिखर तक पहुंचना चाहता है। इसके लिए कुछ लोग बहुत मेहनत करते हैं पर फिर वो सफल नहीं हो पाते हैं, जबकि कुछ लोग उनकी तुलना में कम मेहनत से उस बुलंदी को पा लेते हैं। ऐसा माना जाता है कि आपकी आदतें ही आपके लक्ष्य को प्राप्त करा सकती है और दूर भी। आपको ये एहसास भी नहीं होता कि आपकी कुछ गलतियां आपको धीरे-धीरे लक्ष्य से दूर कर रही हैं। आज हम ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में आपको बताएंगे जो आपकी आदत बन जाती हैं और आपको लक्ष्य से दूर कर देती हैं। इसलिए आज जान लेते हैं वो कौन-कौन-सी आदतें हैं जिन्हें आपकों नहीं दोहराना चाहिए।

एक साथ कई चीजों पर फोकस

आजकल के दौर में ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वो कई काम एक साथ करने में यकीन करते हैं। उन्हें लगता है ऐसा करने से उनके काम जल्दी पूरे होंगे और वो अपना लक्ष्य हासिल कर पाएंगे। लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है। जब आप एक साथ कई चीजों को पूरा करने के लिए काम कर रहे होते हैं तो आप किसी भी एक काम को फोकस नहीं कर पाते और आपके ज्यादातर काम आधे-अधूरे ही रह जाते हैं।

बार-बार एक गलती दोहराना

अगर आप किसी काम को कर रहे हैं और उससे आपको निराशा हाथ लग रही है तो इसका मतलब है कि उस काम के लिए आप सही व्यक्ति नहीं हो या वो काम आपके लिए सही नहीं है या फिर जिस जगह आप वो काम शुरू कर रहे हैं वो जगह उस काम के लिए सही नहीं है। इसलिए बार-बार एक ही काम को न दोहराएं।

बार-बार ध्यान भटकना

अक्सर होता है, जब आप किसी गोल को तय करते हैं और उसके लिए काम करना शुरू करते हैं तो आप काफी एक्टिव होते हैं। क्योंकि जब आप काम की शुरुआत करते हैं तो आपका सारा फोकस उस काम के पूरा हो जाने के बाद मिलने वाले रिजल्ट पर होता है। लेकिन कई बार होता है कि हमारा लक्ष्य थोड़ा बड़ा होता है, उसको पूरा करने के लिए आपको समय ज्यादा समय लगता है। इसी दौरान आपका फोकस लक्ष्य के पूरा होने के बाद मिलने वाले फायदे से हट जाता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको सफलता मिले तो हर वक्त बस इस बात को ध्यान में रखकर काम करें कि काम पूरा होने के बाद आपको क्या फायदा मिलेगा।

आने वाली चुनौतियों का आंकलन सही से न कर पाना

जब आप लक्ष्य तय कर रहे हैं तो केवल ये मत देखिए कि आपको उससे क्या मिलने वाला है, बल्कि लक्ष्य तय करते वक्त ही आप काम में आने वाली चुनौतियों का आंकलन भी करें। ऐसा करने से जब आप उसे पूरा करने के लिए काम कर रहे होंगे तो चुनौतियों के लिए पहले से ही तैयार होंगे।

डेडलाइन तय नहीं करना

आपकी सबसे बड़ी गलती होती है कि आप अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए डेडलाइन यानी निश्चित समय तय नहीं करते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप अपने गोल्स को पूरा कर सकें तो जरूरी है कि उनके लिए डेडलाइन तय रखें। जब आप डेडलाइन सेट करेंगे तभी तय समय में हर एक काम को पूरा करेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement