Tuesday, June 11, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश के इस जिले में 25 मई तक बंद रहेंगे स्कूल, जानें क्या है कारण

हिमाचल प्रदेश के इस जिले में प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल 25 मई तक बंद रहेंगे। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 24, 2024 10:55 IST
हिमाचल के ऊना में 25 तक बंद रहेंगे स्कूल - India TV Hindi
Image Source : PEXELS हिमाचल के ऊना में 25 तक बंद रहेंगे स्कूल

देश के हर कोने गर्मी का सितम जारी है। ऐसे में कई हिस्सों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। इतनी भीषण गर्मी के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में सभी प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल स्कूलों(सरकारी और निजी) को 25 तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है। इस संबंध में एक आधिकारिक आदेश जारी किया गया है। अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि भीषण गर्मी के कारण यहां सभी सरकारी और निजी प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल 24 और 25 मई को बंद रहेंगे। जिला मजिस्ट्रेट जतिन लाल ने एक आदेश में कहा कि बच्चों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

निचले इलाकों में लू के लिए पीली चेतावनी जारी

ऊना राज्य में सबसे गर्म रहा, जहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। स्थानीय मौसम विभाग ने 25 से 27 मई तक अलग-अलग, निचले इलाकों में लू के लिए पीली चेतावनी जारी की है।  जिला मजिस्ट्रेट जतिन लाल ने कहा कि जिले में लू का भीषण प्रकोप है और अत्यधिक लू के कारण स्कूलों में स्कूली बच्चों के बीमार पड़ने की घटनाएं हो रही हैं। 

वहीं, भारतीय मौसम विभाग ने भी आने वाले दिनों में लू चलने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक और पूर्व-प्राथमिक विद्यालयों को 24 और 25 मई को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

परीक्षाओं के लिए यह है स्कूलों की टाइमिंग 

आदेश के मुताबिक जिन स्कूलों में परीक्षाएं होनी हैं, वहां शुक्रवार और शनिवार को सुबह 7 बजे से 11 बजे तक परीक्षाएं होंगी। आदेश में कहा गया है कि स्कूलों के परीक्षा कक्षों में पीने का पानी, पंखे, कूलर या एयर कंडीशनिंग जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि स्कूलों को हीट स्ट्रोक की स्थिति में तत्काल इलाज के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट और डॉक्टर या नर्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है।

ये भी पढ़ें- NEET में कितने नंबर लाने पर मिल सकता है सरकारी कॉलेज

कितनी होती है रेलवे में असिस्टेंट लोको पॉयलट की सैलरी 
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement