Monday, May 13, 2024
Advertisement

UP Board Exam Tips: बोर्ड एग्जाम से डर लग रहा? ऐसे करें तैयारी 90 परसेंट से ज्यादा करेंगे स्कोर

यूपी बोर्ड की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। 16 फरवरी से हाईस्कूल व इंटर दोनों क्लासेज के एग्जाम शुरू हो रहे हैं। ऐसे में तैयारी के लिए छात्रों को कुछ टिप्स बताए जा रहें जिससे वह कम समय में अपनी तैयारी कर सकते हैं और बढ़िया नंबर ला सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 10, 2023 10:20 IST
यूपी बोर्ड एग्जाम टिप्स, UP Board Exam Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM यूपी बोर्ड एग्जाम टिप्स

Board Exam Tips: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने साल 2023 के बोर्ड एग्जाम के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से शुरू होंगी। सोमवार की देर रात उच्च शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी तारीखों का ऐलान किया। बता दें कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 4 मार्च कर चलेंगी। जारी किए गए नोटिस के मुताबिक परीक्षाएं दो पालियों में रोजाना सुबह 8 से 11.15 बजे और दोपहर 2 से शाम 5.15 बजे के बीच होंगी। यूपी 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 में 55 लाख से अधिक छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है। तारीखों को देखा जाए तो पता चलता है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं सीबीएससी बोर्ड से पहले खत्म हो जाएंगी।

चूंकि परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो रही है ऐसे में कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों के पास करीब 1 माह ही शेष है। इसलिए उन्हें अब पूरे जी-जान से मेहनत करनी होगी। इस खबर के जरिए आप जान सकते है कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए अलग-अलग विषयों की तैयारी छात्र कैसे कर सकते है? यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों को इस वक्त नए टॉपिक पढ़ने के बजाय पुराने टॉपिक को रिवाइज करने चाहिए। रिवीजन करने के लिए उम्मीदवार सिलेबस में से नोट्स बना सकते है।

टॉपिक कवर करने के लिए नोट्स बनाएं

छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी के नोट्स तैयार करने के लिए बुक में से संबंधित चैप्टर की प्रस्तावना और सारांश की मदद ले सकते है। बता दें कि बुक से संबंधित चैप्टर की प्रस्तावना और सारांश पढ़ने से विषय की तैयारी अच्छे से हो सकती है और इससे क्लास में पढ़ाए गए सब्जेक्ट भी रिवाइज किए जा सकते है। एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि किसी भी विषय की तैयारी करने के लिए इपॉर्टेंट टॉपिक्स को पढ़ना जरूरी होता है। इसलिए ज्यादा इपॉर्टेंट टॉपिक कवर करने के लिए छात्र नोट्स की सहायता ले सकते है।

सिलेबस के अनुसार पढ़ें

यूपी बोर्ड के छात्रों को सिलेबस 2023 के अनुसार अपनी तैयारी करनी चाहिए। अपने सिलेबस को समय पर पूरा समझना बेहद जरूरी है, जिससे आपको आखिरी समय में रिवीजन करने का मौका मिल जाए। पढ़ाई के दौरान यह भी ध्‍यान रखें कि आपका बेसिक कॉन्सेप्ट एकदम क्लियर हो। यानी कि छात्रों को यह समझना चाहिए कि वे क्या पढ़ रहे हैं और उन्‍हें क्‍या जानकारी चाहिए।

मॉडल पेपर करें सॉल्व

कम वक्त में एग्जाम की अच्छी तैयारी की जा सकती है। इसके लिए छात्र-छात्राएं मॉडल पेपर के जरिए अपनी तैयारी कर सकते हैं। बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इन पेपर्स को अपलोड कर दिए हैं।

शेड्यूल के साथ करें पढ़ाई

बोर्ड परीक्षा की तैयारी आसान तरीके से करने के लिए एक प्रॉपर रूटीन बनाना जरूरी है। बिना टाइम मैनेजमेंट के पढ़ाई करने से तैयारी पक्की नहीं हो सकती है। ऐसे में छात्रों को एक ऐसा शेड्यूल बनाना चाहिए, जो उनके शरीर और दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सके। इसमें पढ़ाई के साथ खेल, नींद और खाने का टाइम भी फिक्स करें। साथ ही यह निश्चय करें कि जो शेड्यूल आपने बनाया है उसको पूरी ईमानदारी से फॉलों करें।

आसान टॉपिक या चैप्टर्स को पहले पढ़ें

आपको जो चैप्टर्स आसान लगते हैं उन्हें सबसे पहले पढ़ें, इससे आपका कॉन्फिडेंस मजबूत होगा। कुछ लोग पहले कठिन चैप्टर्स को पहले पढ़ने लगते है उनका ये मानना होता है कि आसान चैप्टर्स में ज्‍यादा मेहनत करना नहीं होगा और उनको बाद में आसानी से पढ़ा जा सकता है। लेकिन हम आपको बता दें कि बहुत बार ऐसा होता है कि लोग कठिन चैप्टर्स में ही फंसे रह जाते हैं और उन चैप्टर्स में बहुत ज्‍यादा समय ले लेते हैं। इस चक्कर में आसान चैप्टर्स भी तैयार नहीं हो पाते इसलिए उन कठिन चैप्टर्स को बाद में पढ़ना चाहिए।

लगातार रिवीजन करते रहें

लगातार रिवीजन करने से परीक्षा के समय की चिंता को दूर करने में भी मदद मिलती है। छात्र को हमेशा पूरी आंसरशीट के माध्यम से पढ़ने के लिए 10 मिनट का अंतर रखना चाहिए। इससे उसके प्रति आत्मविश्वास बढ़ जाएगा और यदि कोई प्रश्न छूटा तो वह भी रिवीजन के माध्‍यम से याद हो जाएगा।

पॉइंट्स बनाकर करें तैयारी

बोर्ड एग्‍जाम की जब भी आप पढ़ाई करें तो पॉइंट्स जरूर बनाकर पढ़े l इससे आपको रिवीज़न करने में बहुत आसानी रहती है खासकर उस समय जब एग्जाम शुरू होने से पहले कुछ घंटो का समय बचा हो। सब्जेक्टिव प्रश्नो के उत्तर देते समय अगर आपको मत्वपूर्ण पॉइंट्स याद होंगे तो आप आसानी से बड़ा उत्तर लिख सकते हैं l इसलिए हमेशा पॉइंट्स बनाकर पढ़ना चाहिए l

पैनिक होकर न करें पढ़ाई

परीक्षा के समय स्टूडेंट्स का परेशान और नर्वस हो जाना बहुत आम बात है। लेकिन कई बार घबराहट की वजह से बच्चे ठीक तरीके से पढ़ाई भी नहीं कर पाते हैं। दरअसल, एग्जाम स्ट्रेस में याद करने की शक्ति और एकाग्रता प्रभावित हो सकती है। इस समय अपनी क्षमता पर भरोसा रखें और जितना हो सके, तनाव से बचने की कोशिश करें। साथ ही तनाव व चिंता से मुक्त होने के लिए आप योग व मेडिटेशन का भी सहारा ले सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement