Monday, April 29, 2024
Advertisement

कांग्रेस ने शुरू किया ‘अब होगा न्याय’ अभियान, जावेद अख्तर ने लिखा है अभियान का थीम सॉन्ग

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने युद्धघोष ‘‘अब होगा न्याय’’की घोषणा करते हुए ‘न्याय’ विषय पर केंद्रित एक अभियान की शुरुआत की और पार्टी के प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना (न्याय) तथा ‘‘भाजपा शासन में हुए’’ ‘अन्याय’ का जिक्र किया।

PTI Reported by: PTI
Published on: April 07, 2019 21:12 IST
Senior Congress leader Anand Sharma with party spokesperson...- India TV Hindi
Senior Congress leader Anand Sharma with party spokesperson Randeep Surjewala and other leaders during a press conference to launch the party's publicity campaign

नई दिल्ली: कांग्रेस ने रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने युद्धघोष ‘‘अब होगा न्याय’’की घोषणा करते हुए ‘न्याय’ विषय पर केंद्रित एक अभियान की शुरुआत की और पार्टी के प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना (न्याय) तथा ‘‘भाजपा शासन में हुए’’ ‘अन्याय’ का जिक्र किया। पार्टी ने कहा कि अभियान में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को केंद्र में रखा गया है और उनकी शैली को दर्शाया गया है जो अनौपचारिक, असल है और उन्हें लोगों के साथ आसानी से जोड़ने में मदद करती है।

Related Stories

अभियान में शामिल किए गए विषयों में ‘न्याय’ योजना, गरीबी उन्मूलन, युवाओं के लिए नौकरियां, किसान, महिला आरक्षण, सरलीकृत जीएसटी, सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा एवं उद्यम शामिल हैं। ये सभी विषय कांग्रेस के घोषणापत्र ‘हम निभाएंगे’ में भी शामिल हैं। अभियान की विशिष्टता के तौर पर हजारों कंटेनर ट्रकों पर कांग्रेस अभियान के विज्ञापन होंगे जो पार्टी के संदेश को देश के विभिन्न हिस्सों तक लेकर जाएंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि कांग्रेस का प्रचार अभियान ‘‘न्याय’’ के इर्द- गिर्द केन्द्रित होगा। यह शब्द न केवल पार्टी की प्रस्तावित न्यूनतम आय गारंटी योजना को रेखांकित करता है बल्कि समाज के सभी वर्गों को न्याय देने की बात भी करता है। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कि ‘‘ अभियान दिलों को जीतने पर केन्द्रित होगा” कहा, “लोगों को ‘अच्छे दिन’ का वादा किया गया लेकिन इस सरकार के तहत उन्होंने खौफनाक समय देखा..समाज के बड़े वर्ग को उनके संवैधानिक अधिकारों से वंचित रखा गया। देश में न्याय की मांग की जा रही है।”

शर्मा ने कहा कि पार्टी ने चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन कर अपने प्रचार के लिए सभी जरूरी इजाजत ली है। कांग्रेस ने कहा कि अभियान का मुख्य गीत ‘मैं ही तो हिन्दुस्तान हूं’ जावेद अख्तर ने लिखा है और संगीत अर्जुना हरजाई ने दिया है। अभियान फिल्म का निर्देशन निखिल आडवाणी ने किया है और इसके छायाकार तुषार कांति राय हैं। वहीं पटकथा अनुजा चौहान ने लिखी है। शर्मा ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, अभियान पैनल के साथ-साथ कोर कमेटी के सदस्य प्रचार की रणनीति तैयार करने में शामिल रहे।

उन्होंने कहा कि अभियान के पीछे विज्ञापन एजेंसी ‘परसेप्ट’ है। युवाओं की एक टीम ने पार्टी के डिजिटल मीडिया अभियान के लिए भी काम किया है। शर्मा ने बताया कि पार्टी के डिजिटल मीडिया मंच का काम ‘सिल्वरपुश’ देख रहा है जबकि ‘डिजाइन बॉक्स’ और ‘निक्सन’ जैसी एजेंसियां भी प्रचार अभियान के कार्य में शामिल है। कांग्रेस ने एक बयान में कहा, “न्याय इस अभियान का केंद्रीय विषय है जो गरीबों के लिए न्याय, बेरोजगार युवा, किसानों, महिलाओं, दलितों एवं आदिवासी भाईयों एवं बहनों, जीएसटी से बर्बाद हुए कारोबारियों और हम सभी के लिए न्याय का आह्वान करता है जिनसे वर्तमान सरकार ने झूठ बोला और हमें बेकार समझा।”

पार्टी नेताओं ने बताया कि यह तमाम मंचों को शामिल करने वाला समग्र अभियान है जिसमें टीवी फिल्म, सिनेमा स्पॉट, रेडियो जिंगल, होर्डिंग और डिजिटल स्क्रीन, प्रिंट विज्ञापन, सोशल मीडिया और सार्वजनिक परिवहन शामिल हैं। इन विज्ञापनों को मराठी, बंगाली, गुजराती, असमिया और मलयालम सहित छह भाषाओं में रूपांतरित भी किया गया है। शर्मा ने बताया कि प्रचार समिति के सदस्यों ने नागरिक समाज संगठनों, किसानों, छात्रों, वकीलों और समाज के विभिन्न वर्गों से बात की। उनके साथ मोतीलाल वोहरा, राजीव शुक्ला और रणदीप सुरजेवाला जैसे वरिष्ठ नेता और पैनल के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

कांग्रेस अभियान वीडियो भी लेकर आई है जिनमें भाजपा सरकार की नोटबंदी जैसी नीतियों को निशाना बनाकर उन्हें “खोखले वादे” एवं “जुमले” बताया गया है। एक वीडियो में कांग्रेस की विरासत एवं पूर्व की उपलब्धियों का भी उल्लेख है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement