Saturday, April 20, 2024
Advertisement

5 राज्यों के रण का कल आ जाएगा रिजल्‍ट, मतगणना के लिए 50 हजार से ज्यादा अधिकारियों को किया गया तैनात

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में कोविड-19 दिशानिर्देश का पालन करते हुए सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से सात मार्च के बीच हुए थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 09, 2022 18:51 IST
Paramilitary personnel stand at guard outside a sealed...- India TV Hindi
Image Source : PTI Paramilitary personnel stand at guard outside a sealed strong room

Highlights

  • उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में मतगणना कल
  • 5 राज्यों में सात चरणों में 10 फरवरी से सात मार्च के बीच हुए थे चुनाव

नई दिल्ली: पांच राज्यों में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों के बाद अब वहां बृहस्पतिवार को मतगणना होगी जिसके लिए 50,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में कोविड-19 दिशानिर्देश का पालन करते हुए सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से सात मार्च के बीच हुए थे। लगभग 1,200 मतगणना हॉल बनाए गए हैं जहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से परिणाम दर्ज किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा की सबसे ज्यादा 403 सीट हैं। यहां सबसे ज्यादा 750 मतगणना हॉल बनाए गए हैं। इसके बाद पंजाब में इनकी संख्या 200 है। प्रक्रिया की निगरानी के लिए पांच राज्यों में 650 से अधिक मतगणना पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। महामारी को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने मतगणना के दिन के लिए अलग से दिशा-निर्देश जारी किए थे।

आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार मतगणना प्रक्रिया से पहले और बाद में मतगणना केंद्रों को विसंक्रमित करना होगा। सामाजिक दूरी के अनुपालन के मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए, हवा के उचित प्रवाह, खिड़कियों और निकासी पंखे के साथ मतगणना हॉल पर्याप्त रूप से बड़े होने चाहिए। पूरी तरह से टीकाकरण के बावजूद, अगर किसी को बुखार या सर्दी जैसे कोविड के लक्षण हैं, तो उसे मतगणना हॉल के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

प्रत्येक मतगणना अधिकारी और सुरक्षा कर्मियों को मास्क, सैनिटाइज़र, फेस शील्ड और हाथ के दस्ताने प्रदान किए जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने आठ जनवरी को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा था कि मतगणना हॉल में सात से अधिक मतगणना टेबल नहीं लगाए जाएंगे।

(इनपुट- एजेंसी)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement