Monday, April 29, 2024
Advertisement

अनिल कपूर नहीं ये अमिताभ बच्चन थे 'मिस्टर इंडिया' के लिए पहली पसंद

अभिनेता अनिल कपूर की बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट बनाई जाए तो उसमें ‘मिस्टर इंडिया’ का नाम काफी ऊपर होगा। इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा के इतिहास में कई रिकॉर्ड बनाए हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: May 27, 2017 10:14 IST
amitabh- India TV Hindi
amitabh

नई दिल्ली: अभिनेता अनिल कपूर की बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट बनाई जाए तो उसमें ‘मिस्टर इंडिया’ का नाम काफी ऊपर होगा। इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा के इतिहास में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। फिल्म के गानों से लेकर अनिल कपूर और श्रीदेवी की केमिस्ट्री और अमरीश पुरी का मोगैंबो खुश हुआ वाला डायलॉग सब खूब हिट हुआ था।

आजकल बॉलीवुड में कई साउथ फिल्मों का रीमेक बनने का चलन है। 'वॉन्टेड', 'रेडी', 'राऊडी राठौड़' ना जाने कितनी ऐसी फिल्मे हैं जो साउथ फिल्मों की कॉपी हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मिस्टर इंडिया के सफल होने के बाद तमिल और कन्नड़ में इस फिल्म का रीमेक बना था।

amitabh

amitabh

1987 में रिलीज हुई इस फिल्म को 30 साल पूरे हो चुके हैं। लेकिन आज भी अनिल कपूर को लोग मिस्टर इंडिया कह देते हैं। हमारे लिए अनिल कपूर मिस्टर इंडिया और मिस्टर इंडिया मतलब अनिल कपूर है। लेकिन क्या आपको पता है इस फिल्म के लिए पहली चॉइस अनिल कपूर नहीं थे। जी हां, फिल्म की राइटर जावेद अख्तर ने मामी फिल्म फेस्टिवल के दौरान खुलासा किया था कि यह फिल्म अमिताभ बच्चन को ध्यान में रखकर लिखी गई थी। बाद में कुछ कारणों से अमिताभ यह फिल्म नहीं कर पाए और अनिल कपूर को ये रोल मिल गया।

इस बारे में बात करते हुए अनिल कपूर ने भी एक इंटरव्यू में कहा था, ‘’हां वह यह फिल्म करने जा रहे थे, शुरूआत में मिस्टर इंडिया उन्हीं के लिए लिखी गई थी। लेकिन मैंने इस किरदार को अपना स्टाइल दिया। जब आप मिस्टर इंडिया देखते हैं तो आपको एहसास नहीं होता कि यह फिल्म पहले अमित जी करने वाले थे।‘’ अमिताभ से अपनी तुलना होने पर अनिल कपूर ने कहा था, ‘’मैंने जावेद अख्तर की कई फिल्मों में काम किया है जो सिर्फ अमिताभ के लिए स्क्रिप्ट लिखा करते थे। मैंने यश चोपड़ा जी के साथ काम किया जो अमितजी को लेकर फिल्में बनाया करते थे। जब लोग मेरी तुलना अमित जी से करते हैं तो मुझे गर्व महसूस होता है। मैं इसे सम्मान मानता हूं कि मैं इस स्तर पर पहुंच चुका हूं कि मेरी तुलना अमिताभ बच्चन से होती है।‘’

आगे भी पढ़ें

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement