Monday, April 29, 2024
Advertisement

'कांतारा' और 'द कश्मीर फाइल्स' को ऑस्कर्स कंटेंशन लिस्ट में मिली जगह, ये फिल्में भी हैं कतार में

भारत की ओर से आधिकारिक रूप से ऑस्कर भेजी गई पान नलिन की 'छेलो शो' के अलावा विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स', मराठी फिल्म 'मी वसंतराव', 'तुझ्या साठी काही', आर माधवन की 'रॉकेटरी: द नंबी इफैक्ट', 'इराविन निझल' और कन्नड़ फिल्म 'विक्रांत रोना' भी इस सूची में शामिल हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: January 10, 2023 14:53 IST
Oscar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Oscar 2023

नई दिल्ली: होम्बले की 'कांतारा' और विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' एक बार फिर सुर्खियों में है। इन फिल्मों ने ऑस्कर अवॉर्ड क्वालिफिकेशन लिस्ट में जगह बना ली है। 'कंतारा' लगातार अपनी जीत का जश्न मना रही है। हर तरफ से लोगों का ढेर सारा प्यार हासिल करने का बाद अब इस फिल्म ने बेस्ट पिक्टर और बेस्ट एक्टर कैटेगरी में  एकेडमी अवॉर्ड क्वालिफिकेशन लिस्ट में जगह बना ली है। इन फिल्मों ने 301 फिल्मों के बीच अपना नाम बनाया है। 

ऐसे में फिल्म को लेकर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कि इसने ऑस्कर्स की कंटेंशन लिस्ट में  अपनी जगह बनाई, 'कांतारा' के मेकर्स, होम्बले फिल्म्स ने सोशल मीडिया पर शेयर किया, उन्होंने लिखा "हमें यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि 'कांतारा' ने 2 ऑस्कर क्वालिफिकेशन्स हासिल किए हैं। उन सभी को दिल से धन्यवाद जिन्होंने हमारा साथ दिया है। हम आपके सपोर्ट के साथ इस जार्नी को आगे साझा करने के लिए उत्सुक हैं। इसे शाइन करते देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।'

इस खास मौके पर फिल्म के प्रोड्यूसर विजय किरागंदुर भी फिल्म को लेकर गर्व महसूस कर रहे हैं, जिसे जाहिर करते हुए उन्होंने कहा, "हम कंटेंशन लिस्ट देखने के बाद बेहद खुश और उत्साहित हैं। कांतारा हमारे लिए एक डिवाइन ब्लेसिंग रही है। हम फिल्म को प्रमोट करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं और नॉमिनेशन्स क्वालीफाई करने के लिए जो कुछ भी करना होगा हम करेंगे। फिल्म कैंपेन प्रमोशन्स के लिए हम पहले से ही अपने फॉरेन डिस्ट्रीब्यूटर्स के साथ बात कर रहे हैं। कांतारा हम सभी के लिए एक शानदार और एक्साइटिंग साफर रहा है और हमें इस बात पर गर्व है कि फिल्म ने कैसे आकार लिया और विश्व स्तर पर सराहना हासिल की।

'कांतारा' का कन्नड़ वर्जन और हिंदी वर्जन 30 सितंबर और 14 अक्टूबर को रिलीज किया गया था। फिल्म का लेखन और निर्देशन ऋषभ शेट्टी ने किया हैं। होम्बले फिल्म्स के तहत विजय किरागंदूर और चालुवे गौड़ा द्वारा निर्मित इस फिल्म में ऋषभ शेट्टी, सप्तमी गौड़ा और किशोर कुमार जी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

इसके अलावा भारत से 'आरआरआर', 'गंगूबाई काठियावाड़ी', 'द कश्मीर फाइल्स' ने भी ऑस्कर की इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। 'एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज' (एएमपीएएस) ने ऑस्कर के लिए योग्य 301 फीचर फिल्मों की सूची जारी की है जिनमें 'आरआरआर', 'गंगूबाई काठियावाड़ी', 'द कश्मीर फाइल्स' और 'कंतारा' जैसी भारतीय फिल्में शामिल हैं। 'रिमाइंडर' सूची में ऐसी फिल्में शामिल हैं जो आधिकारिक तौर पर विभिन्न श्रेणियों में दूसरी फिल्मों को टक्कर देंगी। 

गुरु रंधावा और शहनाज गिल का पहला म्यूजिक वीडियो 'मून राइज' हुआ रिलीज, कुछ ही मिनटों में मिले लाखों व्यूज

हालांकि केवल सूची में शामिल होने से यह गारंटी नहीं है कि फिल्म 24 जनवरी को घोषित होने वाले अकादमी पुरस्कारों के अंतिम नामांकन में भी होंगी। भारत की ओर से आधिकारिक रूप से ऑस्कर भेजी गई पान नलिन की 'छेलो शो' के अलावा विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स', मराठी फिल्म 'मी वसंतराव', 'तुझ्या साठी काही', आर माधवन की 'रॉकेटरी: द नंबी इफैक्ट', 'इराविन निझल' और कन्नड़ फिल्म 'विक्रांत रोना' भी इस सूची में शामिल हैं। भारतीय फिल्म 'छेलो शो', 'आरआरआर', 'ऑल दैट ब्रीथ्स' और 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' पहले ही चार श्रेणियों के लिए ऑस्कर की 'शॉर्टलिस्ट' में जगह बना चुकी हैं। यह संभवत: पहली बार है जब भारत ने चार श्रेणियों में ऑस्कर 'शॉर्टलिस्ट' में जगह बनाई है। इस प्रक्रिया के बाद ही अंतिम नामांकनों की घोषणा की जाती है।

Pathaan Trailer Twitter reaction: 'पठान' के ट्रेलर ने लोगों बनाया दीवाना, शाहरुख खान की एक्टिंग देख फैंस बोले- शेर की दहाड़

Daler Mehndi का रिहाई के बाद फूटा दर्द, बोले- बेकसूर साबित होने में लगे 18 साल

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement