Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sholay Film Fact: एक परफेक्ट शॉट के लिए किया था 3 साल इंतजार, जानिए अनसुने फेक्ट्स

Sholay 48 Years: आज ही के दिन साल 1975 में 'शोले' रिलीज हुई थी, आज हम आपको इस फिल्म के उस सीन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे शूट करने में 3 साल का समय लग गया था।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: August 15, 2023 20:02 IST
Sholay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sholay

Sholay Film Fact: भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में कई महान फिल्में बनी हैं, कई फिल्मों को दुनिया भर में तारीफें हासिल हुई हैं, कई फिल्मों ने हजार करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है। लेकिन 'शोले' की बात की जाए तो यह सिर्फ एक फिल्म नहीं बल्कि एक इमोशन है। इस फिल्म ने जो मुकाम हासिल किया शायद ही बॉलीवुड की किसी और फिल्म को यह शौहरत मिल सके। पीढ़ियां बीत गईं लेकिन आज भी इस फिल्म के डायलॉग और सीन लोगों को जस के तस याद हैं। इसके कई डायलॉग तो देश में मुहावरे की तरह इस्तेमाल होते हैं। 15 अगस्त 1975 को सिनेमाघरों में आई इस फिल्म को रिलीज हुए आज 48 साल बीत चुके हैं। इस खास मौके पर जानते हैं इस फिल्म से जुड़ी कुछ मजेदार बातें...

पूरे गांव का बना था सेट 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि उस समय इस फिल्म को शूट करने के लिए किसी गांव को चुना नहीं गया था, बल्कि एक पूरे गांव का सेट क्रिएट किया गया था। इसके पहले या तो शूटिंग स्टूडियो के अंदर बने कुछ सेट्स में हो जाती थी या फिर असली घरों के सहारे गांव दिखाया जाता था। यह पहला मौका था जब पूरे गांव को एक सेट के तौर पर बनाया गया हो। 

3 साल में शूट हुआ था ये सीन 

अमिताभ बच्चन के शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में एक बार को-स्टार हेमा मालिनी और रमेश सिप्पी मेहमान बनकर आए थे, साथ ही वर्चुअली धर्मेंद्र भी शो से जुड़े थे, तब इस फिल्म से जुड़े कई राज खुले थे। शो में अमिताभ बच्चन ने खुलासा किया था कि एक सीन को शूट करने में पूरे 3 साल का समय लग गया था। क्योंकि रमेश सिप्पी को अपने मन का शॉट नहीं मिल पा रहा था। बिग बी ने कहा था, "फिल्म में एक सीन था कि हम नीचे माउथऑर्गन बजा रहे हैं और जया जी ऊपर चिराग जला रही हैं। इस दृश्य को फिल्माने में तीन साल का वक्त लग गया था। क्योंकि इस सीन को शूट करने के लिए एक अलग लाइटिंग चाहिए थी। हमारे डायरेक्टर सूर्यास्त के वक्त इसका परफेक्ट शॉट लेना चाहते थे"

45 किलोमीटर पैदल चले थे धर्मेंद्र 

शो में वर्चुअली जुड़े धर्मेंद्र ने यह भी बताया था कि याद है, इस फिल्म में शूटिंग के लिए मैं 45 किलोमीटर पैदल चला गया था। इसके जवाब में रमेश सिप्पी कहते हैं कि हां, बिल्कुल याद है। बहरहाल दोनों ने ही यह नहीं बताया था कि आखिर वह क्या सिचुएशन थी कि धर्मेंद्र को इतना चलना पड़ा।

Made In Heaven 2 में राधिका आप्टे वाले एपिसोड पर हुआ विवाद, मेकर्स पर भी भड़की ये दलित लेखिका

ये एक्टर बनने वाला था गब्बर 

आपको बता दें कि गब्बर सिंह के रोल के लिए अमजद खान मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे, बल्कि वह डेनी को यह रोल देना चाहते थे। लेकिन डेनी ने इस रोल के लिए ज्यादा इंट्रेस्ट नहीं दिखाया साथ ही उनके पास डेट्स की भी समस्या थी। जिसके बाद गब्बर के रोल के लिए अमजद खान से संपर्क किया गया था। फिर अमजद खान ने इसे अपने हिसाब से बदलाव भी किया था। 

Amitabh Bachchan इस फिल्म को देखकर हुए इमोशनल, बताई आंसू छलकने की वजह

संजय दत्त के संग 'डबल आईस्मार्ट' की शूटिंग के दौरान हुआ बड़ा हादसा, सिर पर लगी चोट आए टांके

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement