1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. हॉलीवुड
  5. ऑस्कर नामांकित हॉलीवुड निर्देशक जॉन सिंगलटन की 51 साल की उम्र में निधन, हॉलीवुड न जताया शोक

ऑस्कर नामांकित हॉलीवुड निर्देशक जॉन सिंगलटन की 51 साल की उम्र में निधन, हॉलीवुड न जताया शोक

IANS IANS
Published on: April 30, 2019 18:47 IST
john singleton- India TV Hindi
john singleton

ऩई दिल्ली: ऑस्कर नामांकित हॉलीवुड निर्देशक जॉन सिंगलटन का निधन हो गया। वह 51 साल के थे। एक दयालु, बहादुर और पथप्रदर्शक निर्देशक के जाने से हॉलीवुड शोकाकुल है।

बहुमुखी प्रतिभा के धनी इस निर्देशक ने फिल्म 'बॉयज एन द हूड' से धूम मचाई थी और इसके बाद भी उनके कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट रहे, जिनमें '2 फास्ट 2 फ्यूरियस' भी शामिल हैं। जॉन सिंगलटन के परिवार वालों ने सीएनएन को दिए एक बयान में बताया कि इस साल 17 अप्रैल के दिन स्ट्रोक आने के बाद से वह कोमा में थे और बीते सोमवार को उन्होंने अंतिम सांस ली।

उनके परिवार ने कहा, "अपने परिवार और दोस्तों के बीच जॉन शांति से चल बसे। हम सीडर्स सिनाई अस्पताल के डाक्टर्स को उनके कुशल देखभाल और दया भावना के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं और जॉन के चाहने वालों, दोस्तों और सहकर्मियों का इस मुश्किल घड़ी में उनके प्यार और सहयोग के लिए उनका भी शुक्रिया अदा करना चाहते हैं।"

साल 1992 में, 24 साल की आयु में, सिंगलटन फिल्म 'बॉयज एन द हूड' के लिए ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की कैटेगरी में नामांकित हुए अब तक के सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे। यह फिल्म साउथ सेंट्रल कैलीफोर्निया में बड़े हुए उनके अपने अनुभवों पर आधारित थी।

इसके साथ ही इस अवार्ड के लिए नामांकित वह पहले अफ्रीकन अमेरिकन थे। बहुमुखी प्रतिभा के धनी इस निर्देशक ने फिल्म 'बॉयज एन द हूड' से धूम मचाई थी और इसके बाद भी उनके कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट रहे, जिनमें '2 फास्ट 2 फ्यूरियस' भी शामिल हैं।

सिंगलटन के दोस्त, फिल्मी दुनिया से जुड़े लोग और उनके सहकर्मियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से उन्हें श्रद्धांजलि दी।

द अकादमी ने कहा,  सबसे कम उम्र में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के नामित और हम सभी के लिए एक प्रेरणा। जॉन सिंगलटन, आप बहुत याद आएंगे।

सैम्युल एल. जैक्सन ने कहा,  एक सहयोगी और सच्चे दोस्त को खोने का शोक जता रहा हूं। उन्होंने कई युवा फिल्म निर्माताओं का पथ प्रदर्शन किया है, वह जो थे और जहां से आए थे उसके प्रति हमेशा सच्चे थे! रेस्ट इन पिस ब्रदर। काफी जल्दी चले गए।

जॉन कारपेंटर ने कहा जॉन सिंगलटन एक प्रतिभाशाली निर्देशक और एक दयालु व्यक्ति थे। बहुत कम उम्र में उनका निधन हो गया और उनकी याद आएगी।

रॉन हावर्ड ने कहा, दुखभरी खबर। बेहद अच्छे डायरेक्टर और जहां भी जाते थे वहीं लोग उनसे काफी अच्छे से मिलते थे। हम उनके काम और कहानी बताने वाली उनकी आवाज को मिस करेंगे। रेस्ट इन पिस जॉन सिंगलटन।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment