Thursday, March 28, 2024
Advertisement

'द्रौपदी' रूपा गांगुली ने 'महाभारत' में अभिनय करने के अलावा गाया है गाना, हिंदी नहीं आने के कारण होती थी परेशानी

रूपा गांगुली ने बीआर चोपड़ा की महाभारत में द्रौपदी का किरदार निभाकर दर्शकों के दिल में जगह बनाई थी।

IANS Written by: IANS
Updated on: May 29, 2020 18:26 IST
रूपा गांगुली ने महाभारत में द्रोपदी का किरदार निभाया था- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: @ROOPAGANGULY रूपा गांगुली ने महाभारत में द्रोपदी का किरदार निभाया था

मुंबई: अभिनेत्री और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता गायिका रूपा गांगुली ने बीआर चोपड़ा के टेली-धारावाहिक 'महाभारत' के लिए एक गीत गाया था। अभिनेत्री ने लोकप्रिय पौराणिक धारावाहिक में द्रौपदी की भूमिका निभाकर प्रसिद्धि प्राप्त की थी, जो वर्तमान में चल रहे लॉकडाउन के दौरान लगभग 30 वर्षों के बाद फिर से प्रसारित हो रहा है। रूपा ने याद करते हुए कहा, "मैंने 'महाभारत' में 'नैनो के' नाम से एक गीत गाया था और यह एक सुंदर अनुभव था। निमार्ताओं को उस गीत को गाने के लिए किसी की तलाश थी जिसे मुझ पर फिल्माया जाना था। (सह-निर्देशक) रवि (चोपड़ा) सर ने अचानक मुझसे पूछा, 'क्या आप गाना गाएंगी?' मुझे उनका ऑफर ठीक लगा क्योंकि मैं तब से गा रही थी जब मैं एक बच्ची थी। मैंने रवि जी से कहा कि अगर गायन में मेरा प्रयास सफल नहीं होता, तो आप किसी पेशेवर गायक से काम करा सकते हैं, इससे मुझे कोई दिक्कत नहीं है।"

उन्होंने आगे कहा, "सौभाग्य से, मैंने एक ही बार गाना गाया और सभी को पसंद आया। आज इतने सालों के बाद जब मैंने गाना सुना, तो मुझे खुशी है कि मैं अपनी आवाज देने को तैयार हो गई थी।"

द्रौपदी की इस हंसी ने रखी थी 'महाभारत' युद्ध की नींव, यूं उड़ाया था दुर्योधन का उपहास

2011 में रूपा को बांग्ला फिल्म 'अबोशेशी' के लिए सर्वश्रेष्ठ पाश्र्व गायिका का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। उन्होंने इस फिल्म के लिए तीन गाने रिकॉर्ड किए थे और इसमें राइमा सेन और अंकुर खन्ना के साथ अभिनय भी किया था।

'महाभारत' की शूटिंग से जुड़ी बातें याद करते हुए उन्होंने बताया कि, "द्रौपदी की भूमिका निभाने का समय सबसे शानदार था। लेकिन यह मेरे लिए एक चुनौती भी था क्योंकि मैं अच्छी तरह हिंदी नहीं बोल पाती थी, लिहाजा मुझे दोगुने प्रयास करने पड़े।"

'महाभारत' के 'शकुनि मामा' को मिली थी टांग तोड़ने की धमकी, गुफी पेंटल ने बताया दिलचस्प वाकया

बीआर चोपड़ा द्वारा निर्मित यह धारावाहिक 1988 से 1990 के बीच दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ था और अब यह फिर से दूरदर्शन पर प्रसारित होने के बाद कलर्स टीवी पर प्रसारित हो रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement