Sunday, June 16, 2024
Advertisement

Fact Check: प्रशांत किशोर को BJP का प्रवक्ता बनाए जाने का पत्र हुआ वायरल, जानें क्या है सच

जन सुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर को भारतीय जनता पार्टी का प्रवक्ता बनाए जाने का एक लेटर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा था, जिसे जांच के बाद पूरी तरह फर्जी पाया गया है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: May 24, 2024 8:15 IST
Fact Check, Prashant Kishor Fact Check, Lok Sabha Elections- India TV Hindi
Image Source : X/KABEERTHAPAR89 सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पत्र फर्जी है।

Originally Fact Checked by Newschecker : सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के नाम से जारी किया गया एक फर्जी लेटर काफी वायरल हो रहा है। पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व राजनीतिक रणनीतिकार व जन सुराज अभियान के संस्थापक प्रशांत किशोर को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है। हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि लेटर फर्जी है और बीजेपी ने भी इसका खंडन किया है।

बता दें कि बीते दिनों कुछ इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने यह दावा किया था कि इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 370 सीटें तो नहीं मिलेंगी, लेकिन इतना जरूर है कि पार्टी को 270 से कम सीटें भी नहीं आएंगी। प्रशांत किशोर के इस दावे ने सोशल मीडिया पर जबरदस्त हलचल मचा दी और इससे जुड़े वीडियो वायरल होने लगे। सोशल मीडिया पर जो पत्र वायरल हो रहा है उसे कथित तौर पर भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अरुण सिंह की तरफ से जारी किया गया है और इसे जारी करने की तारीख 22 मई 2024 लिखी हुई है। इसके अलावा पत्र में लिखा हुआ है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रशांत किशोर को पार्टी का राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है।

Fact Check, Prashant Kishor Fact Check, Lok Sabha Elections

Image Source : X/KABEERTHAPAR89
वायरल हो रहा पत्र।

आर्काइव लिंक के लिए यहां क्लिक करें

पड़ताल

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया। इस दौरान ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें वायरल दावे का ज़िक्र हो। इसके बाद बीजेपी की तरफ से जारी किए गए असल लेटर से भी वायरल लेटर का मिलान किया गया तो कुछ ऐसे अंतर देखने को मिले, जिन्हें नीचे मौजूद तस्वीर में देखा जा सकता है।

Fact Check, Prashant Kishor Fact Check, Lok Sabha Elections

Image Source : X/KABEERTHAPAR89
असली और फर्जी पत्र का अंतर साफ नजर आ रहा है।

इसी दौरान प्रशांत किशोर के संगठन जन सुराज के X हैंडल से किया गया एक ट्वीट भी मिला, जिसमें इस लेटर को फर्जी बताया गया था। दरअसल, जन सुराज ने अपने ट्वीट में एक व्हाट्सएप चैट का स्क्रीनशॉट शेयर किया था, जिसमें कथित तौर पर जयराम रमेश ने यह लेटर शेयर किया था।

Fact Check, Prashant Kishor Fact Check, Lok Sabha Elections

Image Source : X/KABEERTHAPAR89
जन सुराज ने भी फर्जी पत्र को लेकर किया पोस्ट।

आर्काइव लिंक के लिए यहां क्लिक करें

इसपर प्रतिक्रिया देते हुए जनसुराज ने लिखा था, 'आप सभी फर्जी खबरों के बारे में बात करते हैं और इससे पीड़ित होने का दावा करते हैं। अब आप खुद देखिये कि कैसे कांग्रेस पार्टी के संचार प्रमुख जयराम रमेश एक फर्जी लेटर शेयर कर रहे हैं।'

इसके बाद हमने बीजेपी के प्रवक्ता जयवीर शेरगिल से संपर्क किया। उन्होंने वायरल लेटर को फर्जी बताते हुए कहा कि 'अगर ऐसा कुछ होता तो हमें संगठन की तरफ से इसकी जानकारी जरूर मिलती और इसे भाजपा के सोशल मीडिया हैंडल से जरूर शेयर किया गया होता।' अब हमने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह से भी संपर्क किया। उन्होंने भी इस दावे को फर्जी बताया।

निष्कर्ष

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल लेटर फर्जी है। बीजेपी ने ऐसा कोई लेटर जारी नहीं किया है।

दावा

भाजपा ने प्रशांत किशोर को प्रवक्ता नियुक्त किया।

तथ्य

नहीं, वायरल लेटर फर्जी है।

Sources

Tweet by Jan Suraaj on 22nd May 2024
Telephonic conversation with BJP spokesperson Jaiveer Shergil
Telephonic conversation with BJP general secretary Arun Singh

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Newschecker द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement