Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

Fact Check: गाल पर थप्पड़ के निशान वाली यह तस्वीर कंगना रनौत की नहीं है, जानें क्या है सच

BOOM ने जब पूरे मामले की पड़ताल की तो पाया कि यह तस्वीर स्प्रे बेगॉन नामक मच्छर मारने वाले कीटनाशक के पुराने विज्ञापन की है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: June 12, 2024 18:03 IST
पड़ताल में सोशल...- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT पड़ताल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर फर्जी पाई गई।

Originally Fact Checked By Boom: बॉलीवुड की स्टार और नवनिर्वाचित सांसद कंगना रनौत के कथित थप्पड़ कांड के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में किसी के गाल पर हाथ के निशान नजर आ रहे हैं। तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर्स का दावा है कि थप्पड़ खाने के बाद कंगना के चेहरे पर उंगलियों के निशान बन गए। BOOM ने जब इसका फैक्ट चेक किया तो पाया कि मूल तस्वीर में कंगना का चेहरा नहीं किसी अन्य लड़की का चेहरा है। यह तस्वीर स्प्रे बेगॉन नामक मच्छर मारने वाले कीटनाशक के पुराने विज्ञापन की है।

बता दें कि बीते 6 जून को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर सिक्यॉरिटी चेक के दौरान एक CISF कॉन्स्टेबल कुलविंदर कौर ने कथित रूप से कंगना रनौत को थप्पड़ मार दिया था। इसके पीछे कुलविंदर ने कंगना के उस बयान का हवाला दिया जिसमें उन्होंने किसान आंदोलन के दौरान 100-100 रुपये लेकर महिला किसानों के बैठने की बात बोली थी। घटना के बाद कॉन्स्टेबल कुलविंदर कौर को सस्पेंड कर दिया गया है।

फेसबुक पर कुलविंदर कौर की तस्वीर के साथ इस तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, 'जाट समाज की बहादुर बेटी ने ऐक्टर कंगना रनौत को जड़ा थप्पड़, गाल पर उंगलियों के निशान उकेरे गये। #KanganaRanaut

Fact Check, Fact Check Kangana Ranaut, Kangana Ranaut News

Image Source : SCREENSHOT
वायरल तस्वीर को तमाम लोगों ने गलत दावों के साथ शेयर किया।

पोस्ट का आर्काइव लिंक

फैक्ट चेक 

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया। इसके जरिए हमें coolmarketingthoughts नाम की वेबसाइट के एक आर्टिकल में यह तस्वीर मिली। मई 2006 के इस आर्टिकल में ऐसी और तस्वीरें भी मौजूद हैं, जिसमें गाल पर ऐसे ही उंगलियों के निशान देखे जा सकते हैं।

Fact Check, Fact Check Kangana Ranaut, Kangana Ranaut News

Image Source : SCREENSHOT
असल में यह तस्वीर एक विज्ञापन से जुड़ी हुई है।

इस वेबसाइट पर तस्वीरों के माध्यम से मच्छर मारने वाले कीटनाशक स्प्रे बेगॉन का विज्ञापन किया गया है। मच्छर मारने वाले कीटनाशक के इस विज्ञापन के पीछे का कांसेप्ट यह है कि गाल पर मच्छरों के बैठने के चलते कई बार हम खुद को थप्पड़ मार बैठते हैं, या कोई और मार देता है। विज्ञापन में बताया गया है कि ऐसे अनचाहे थप्पड़ों से बचने में यह बेगॉन स्प्रे सहायक हो सकता है। आप नीचे वायरल तस्वीर और 2006 की विज्ञापन वाली मूल तस्वीर में की गई तुलना को देख सकते हैं।

Fact Check, Fact Check Kangana Ranaut, Kangana Ranaut News

Image Source : SCREENSHOT
आप दोनों तस्वीरों को यहां मिला सकते हैं।

इससे स्पष्ट है कि पुरानी और असंबंधित तस्वीर को कंगना के थप्पड़ वाले हालिया घटनाक्रम से जोड़ा जा रहा है.

Claim : थप्पड़ खाने के बाद कंगना रनौत के गाल पर उंगलियों के निशान बन गए

Claimed By : Social Media Posts
Fact Check : False

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से BOOM द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement