Friday, May 10, 2024
Advertisement

Gujarat News: मोदी 2001 के भूकंप में मारे गए स्कूली बच्चों और शिक्षकों के स्मारक का उद्घाटन करेंगे

Gujarat News: 2001 में भूकंप के दौरान मलबे में समा गई थी 185 बच्चों का जीवन भूकंप में मृत बच्चों की स्मृति में बने वीर बालक स्मारक के लोकार्पण अवसर पर उपस्थित रहेंगे उनके परिजन तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन बच्चों की स्मृति में एक स्मारक बनाने की घोषणा की थी।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 25, 2022 22:43 IST
Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI Narendra Modi

Gujarat News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में 2001 में आए भूकंप के दौरान मारे गए स्कूली बच्चों और शिक्षकों को श्रद्धांजलि के तौर पर कच्छ जिले के अंजार शहर के बाहरी इलाके में निर्मित एक स्मारक का 28 अगस्त को उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 27 अगस्त से अपने गृह राज्य गुजरात का दो दिवसीय दौरा करेंगे और इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री का 28 अगस्त को कच्छ जिले के भुज कस्बे में एक सभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है।

राज्य सरकार की ओर से बृहस्पतिवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोदी उसी स्थल से क्षेत्र में करीब 10 परियोजनाओं का डिजिटल तरीके से उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में से एक अंजार शहर के पास "वीर बालक स्मारक" भी है जिसका प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। यह स्मारक उन 185 स्कूली बच्चों और 20 शिक्षकों को श्रद्धांजलि है जो 26 जनवरी, 2001 को एक शक्तिशाली भूकंप की वजह से गणतंत्र दिवस परेड के दौरान मारे गए थे। कार्यक्रम में इन बच्चों और शिक्षकों के करीब 100 रिश्तेदारों को आमंत्रित किया गया है। स्मारक में एक संग्रहालय भी बनाया गया है। संग्रहालय की एक दीवार पर सभी पीड़ित छात्रों और शिक्षकों के नाम और तस्वीरें हैं। राज्य सरकार के अनुसार, उस भीषण भूकंप में राज्य में करीब 13,000 लोगों की मौत हो गई थी।

7500 महिला खादी कारीगर एक ही समय और एक ही स्थान पर चरखा चलाते नजर आएंगी

पीएमओ के मुताबिक ‘‘खादी उत्सव’’ में गुजरात के विभिन्न जिलों से 7500 महिला खादी कारीगर एक ही समय और एक ही स्थान पर चरखा चलाते नजर आएंगी। इस कार्यक्रम में ‘‘चरखों के विकास’’ को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी होगी जिसमें 1920 के दशक से इस्तेमाल में लाए गए विभिन्न पीढ़ियों के 22 चरखों को प्रदर्शित किया जाएगा। इनमें ‘‘यरवदा चरखा’’ जैसे चरखे भी शामिल होंगे जो स्वतंत्रता संग्राम के दौरान इस्तेमाल किए गए चरखों का प्रतीक है। साथ ही आज के नवाचारों और तकनीक वाले चरखे भी होंगे। पोंडुरु खादी को बनाने का सीधा प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के नए कार्यालय भवन और साबरमती में एक फुट ओवर ब्रिज का भी उद्घाटन करेंगे।

जानिए, क्यों बनाया गया स्मृति वन

‘स्मृति वन’ 26 जनवरी, 2001 को गुजरात में आए भूकंप में मारे गए 13,000 से ज्यादा लोगों को श्रद्धांजलि के रूप में कच्छ जिले के भुज कस्बे के पास भुजियो पहाड़ी पर बनाया गया स्मारक है। इस स्मारक-सह-संग्रहालय की परिकल्पना मोदी ने उस समय की थी, जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे और अब वह इसका प्रधानमंत्री के रूप में उद्घाटन करेंगे। इसे लगभग 470 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है। इस स्मारक में उन लोगों के नाम हैं जिन्होंने भूकंप के दौरान अपनी जान गंवाई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement