1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. जान जाएंगे पीनट बटर के फायदे तो तुरंत डाइट में कर लेंगे शामिल, शरीर के कई अंगों को पहुंचाता है लाभ

जान जाएंगे पीनट बटर के फायदे तो तुरंत डाइट में कर लेंगे शामिल, शरीर के कई अंगों को पहुंचाता है लाभ

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि पीनट बटर सेहत के लिए अच्छा होता है। यहां तक कि इसके सेवन से आपकी सेहत को कई फायदे भी होंगे। जानें पीनट बटर का सेवन करने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: September 07, 2021 20:22 IST
Peanut Butter- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MONKEYFOODZ_ Peanut Butter

पीनर बटर...ये नाम तो आपने कई बार लोगों से सुना होगा और पढ़ा भी होगा। कई लोगों को साधारण तौर पर बाजार में मिलने वाले बटर की बजाय पीनट बटर ज्यादा अच्छा लगता है। यहां तक कि कई लोग इसे ब्रेड और टोस्ट के अलावा पराठे में लगाकर बहुत खाते हैं। वहीं कुछ लोग इसे पसंद नहीं करते। लेकिन अगर आप इस पीनट बटर को पसंद नहीं करते तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप इसे खाना शुरू कर देंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि पीनट बटर सेहत के लिए अच्छा होता है। यहां तक कि इसके सेवन से आपकी सेहत को कई फायदे भी होंगे। जानें पीनट बटर का सेवन करने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

डायबिटीज पेशेंट ना खाएं ये 5 चीजें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Peanut Butter

Image Source : INSTAGRAM/SURYALIMENTA
Peanut Butter

शरीर में आई प्रोटीन की कमी करेगा दूर

पीनट बटर जैसा कि नाम से ही साफ है कि इसमें मूंगफली का इस्तेमाल होता है। साधारण तौर पर 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन होता है। ऐसे में इसके सेवन से आपके शरीर में आई प्रोटीन की कमी दूर होगी। वहीं जो लोग जिम जाते हैं वो भी इस बटर को डाइट में शामिल कर सकते हैं। उनके लिए ये फायदेमंद होगा।

spects

Image Source : INSTAGRAM/ EYEWEARPK.OFFICIAL
spects

आंखों को रखेगा हेल्दी
आजकल ज्यादातर लोगों का वक्त लैपटॉप या फिर मोबाइल पर जाता है। ऐसे में आंखों का प्रभावित होना लाजमी है। अगर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पीनट बटर का इस्तेमाल करें। पीनट बटर में विटामिन ए होता है जो कि आंखों को हेल्दी बनाए रखने में सहायता करता है।

नहीं हैं मांसाहारी और शरीर में है ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी, इन 8 चीजों का करें सेवन

पाचन तंत्र रहेगा बेहतरीन
पीनट बटर में प्रचुर मात्रा में हाई फाइबर होता है। जिसकी वजह से आपका डाइजेशन दुरुस्त रहता है। अगर आपका डाइजेशन ठीक रहेगा तो आपका शरीर कई बीमारियों से बचा रहेगा। अगर आप पीनट बटर का सेवन करेंगे तो आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहेगा और आपको भरपूर ऊर्जा भी मिलेगी।

Peanut Butter

Image Source : INSTAGRAM/NITRO_LODY
Peanut Butter

बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल
शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। एक गुड और दूसरा बैड। पीनट बटर बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए हो सके तो पीनट बटर को डाइट में जरूर शामिल करें। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

bigg boss 15