Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

डायबिटीज रोगी हो जाएं सावधान, जरूरत से ज्यादा पालक खाने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पालक का ओवरडोज भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Written by: India TV Health Desk
Published on: February 09, 2022 7:07 IST
spinach- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK spinach

Highlights

  • पालक में कैल्शियम की मात्रा पर्याप्त होती है और कैल्शियम का अधिक सेवन हृदय रोग का कारण बन सकता है
  • पालक में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और पोटेशियम की अधिक मात्रा उल्टी, डायरिया का कारण बन सकती है
  • पालक में भरपूर मात्रा में कई तरह के विटामिन्स मौजून होते हैं जो खून को पतला करने वाली दवा के साथ रिएक्ट करते हैं

पालक को पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है। इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जिस कारण इसे कई लोग रोजाना अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इसके अलावा पालक ऑक्डिेटिव स्ट्रेस को कम करके हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है, लेकिन कुछ समस्याओं में आपको पालक के सेवन से बचना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पालक का ओवरडोज भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते हैं कि अगर हम ज्यादा मात्रा में पालक खाते हैं, तो क्या हो सकता है और किन लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए-

अधिक पालक खाने से होने वाले नुकसान-

-पालक में कैल्शियम की मात्रा पर्याप्त होती है और कैल्शियम का अधिक सेवन हृदय रोग का कारण बन सकता है।
-इसमें फाइबर की मात्रा होती है, जिसके अधिक सेवन से आपको पेट फूलने, सूजन और पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है।
-पालक में मौजूद बीटा-कैरोटीन (फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला विटामिन-ए का एक रूप) से धूम्रपान करने वाले लोगों में कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है।
-पालक में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और पोटेशियम की अधिक मात्रा उल्टी, डायरिया का कारण बन सकती है। 
-जिन लोगों को किडनी संबंधित रोग होता है उन्हें पालक का सेवन करने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। विशेषकर किडनी स्टोन से पीड़ित लोगों को ऑक्सलेट और पोटेशियम से भरपूर पालक से दूरी बनाकर रखने के लिए कहा जाता है।

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए अत्यधिक पालक-

डायबिटीज के रोगी न खाएं पालक-
पालक में भरपूर मात्रा में कई तरह के विटामिन्स मौजून होते हैं जो खून को पतला करने वाली दवा के साथ रिएक्ट करते हैं। इसलिए अगर आप खून पतला करने की दवा ले रहे हैं, डायबिटीज रोगी हैं या किडनी में स्टोन होने का खतरा है, तो आपको पालक खाने से बचना चाहिए।

किडनी स्टोन की समस्या में न खाएं-
किडनी स्टोन की समस्या में पालक का सेवन हानिकारक होगा. पालक खाने से शरीर में अधिक ऑक्सैलिक एसिड बनता है। ऐसे में शरीर के लिए इसे सिस्टम से बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है। इससे किडनी में कैल्शियम ऑक्सालेट जमा होने लगता है, जो किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकता है।

धूम्रपान करने वाले लोग बनाएं दूरी-
पालक में बीटा-कैरोटीन ( विटामिन-ए का एक रूप) की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो स्मोकिंग करने वाले लोगों में कैंसर होने के जोखिम को बढ़ा सकता है । इसलिए धूम्रपान करने वाले लोगों को पालक के सेवन से बचना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए घातक-
गर्भवती महिलाओं को पालक का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन-ए पाया जाता है जिसकी अधिक मात्रा से शिशु में बर्थ डिफॉर्मिटी का खतरा उत्पन्न कर सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement