Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Coronavirus Live: 5,805 मैट्रीक टन ऑक्सीजन 5 देशों से किया जा रहा है इंपोर्ट: स्वास्थ मंत्रालय

कोरोना की दूसरा स्ट्रेन पिछले से काफी ज्यादा खतरनाक है।जिससे लाखों लोग संक्रमित होने के साथ-साथ हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इसके साथ ही देश में लाखों लोग कोरोना की जंग जीत भी चुके हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 11, 2021 23:40 IST
Coronavirus Live: कोरोना काल में मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Coronavirus Live: कोरोना काल में मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कोरोना की दूसरा स्ट्रेन पिछले से काफी ज्यादा खतरनाक है।जिससे लाखों लोग संक्रमित होने के साथ-साथ हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इसके साथ ही देश में लाखों लोग कोरोना की जंग जीत भी चुके हैं। कोरोना काल में चारों ओर फैली नेगेटिविटी, डर के कारण लोग मानिसक रूप से बीमार हो रहे हैं। जिसके काण वह डिप्रेशन, एंजाइटी आदि का शिकार हो रहे हैं। जानिए घर पर रहकर कैसे इसे निजात पाएं। 

Latest Health News

Coronavirus Live Update

Auto Refresh
Refresh
  • 11:23 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    5,805 मैट्रीक टन ऑक्सीजन 5 देशों से किया जा रहा है इंपोर्ट

    स्वास्थ मंत्रालय का कहना है कि 5 देशों से 5,805  मैट्रीक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीन का इंपोर्ट किया जा रहा है। 

  • 1:58 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    6 फीट की दूरी पर भी कोरोना का संक्रमण संभव,  CDC ने जारी की नई गाइडलाइंस

      हाल ही में यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी की ओर से इस बात की पुष्टि हुई है कि कोरोना वायरस केवल सतह या किसी के संपर्क में आने से ही नहीं, बल्कि हवा के जरिए भी फैलता है।

    सीडीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जब कोई संक्रमित व्यक्ति सांस छोड़ता है तो इस दौरान उसके मुंह से कुछ नैनो पार्टिकल बाहर निकलते हैं जो कुछ देर हवा पर रहते हैं। इससे वह दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं। ऐसे में लोग खुद को कैसे कोरोना से सुरक्षित रखें यह कहना थोड़ा मुश्किल हो गया है। 

    एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना से खुद को बचाने के लिए अपने परिवार और करीबियों से दूरी बनाकर रखें। इसके साथ ही मास्क लगाकर रखें। नई गाइड लाइंस के तहत अब लोगों को घरों में भी मास्क लगाने के साथ ज्यादा दूरी रखने और घर के प्रॉपर वेंटिलेशन पर भी फोकस करना चाहि।

  • 1:11 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    मप्र में मरीजों का वैद्य आपके द्वार से घर पर इलाज

    मध्य प्रदेश में आमजन को चिकित्सकीय सुविधा घर पर ही मुहैया करने के लिए ''वैद्य आपके द्वार '' योजना शुरु की गई है। इस योजना में आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ वीडियो कॉल के माध्यम से लोगों को चिकित्सकीय परामर्श दे रहे है। आयुष योजना में तीनों विधाओं आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी का लाभ लिया जा सकता है। आमजन एन्ड्राइड फोन में गूगल प्ले स्टोर से 'आयुष क्योर' एप डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

    बताया गया है कि आयुष विभाग ने सामान्य जन को आयुष स्वास्थ्य सेवा सहजता से घर पर ही सुलभ कराने के उददेश्य इस योजना का लाभ टेलीमेडिसिन एप के माध्यम से उपलब्ध कराया है। इस मोबाइल एप आयुष क्योर का रोगी तथा चिकित्सक दोनों उपयोग कर सकेंगे। इसके द्वारा रोगी सीधे वीडियो कॉल के माध्यम से चिकित्सक से परामर्श प्राप्त कर सकेंगे। चिकित्सक द्वारा बताये गये आवश्यकता होने पर विभिन्न जाँचों को कराकर अपलोड भी कर सकेंगे। इसके आधार पर चिकित्सक परामर्श दे सकेंगे। अधिक आवश्यक होने पर ही चिकित्सक चिकित्सालय में रोगी को बुलायेगें।

    (आईएएनएस)

  • 1:09 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    यूपी में पिछले 24 घंटो में 21,331 नए संक्रमित, 278 मौतें, 29,709 डिस्चार्ज

    उत्तर प्रदेश में अब कोरोना का कहर कुछ कम होंने लगा है। पिछले 24 घंटों आंकड़ों के अनुसार 21,331 नए पॉजिटिव केस मिले हैं, जबकि 278 लोगों की मौत हो गई है। कानपुर में 30 और लखनऊ में 26 मृत्यु दर्ज की गई है। राज्य में अब सक्रिय मामलों की संख्या 2,25,271 हो गई है। इसी दौरान 29,709 कोरोना संक्रमण से जंग जीत कर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं।

    अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक 1524767 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से 1283754 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। अब प्रदेश में 225271 एक्टिव मरीज प्रदेश में बचे हैं। कुल 15742 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि रविवार को 214977 नमूनों की जांच की गई। इसमें से 1.12 लाख नमूने आरटीपीसीआर तकनीक से जांच की गई। अब तक प्रदेश में 4.31 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। वर्तमान में 225271 एक्टिव मरीजों में से 166170 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

    पिछले 24 घंटों में 278 मरीजों का कोरोना से निधन हो गया। लखनऊ में 26 और कानपुर में 30 मरीजों की मौत हुई। झांसी में 16, आजमगढ़ में 15, हरदोई और गोंडा में 12-12, गौतम बुद्ध नगर में 10 और वाराणसी में नौ मरीजों की मृत्यु इस बीमारी से हो गई।

  • 1:07 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    भारत बायोटेक ने 14 राज्यों को भेजी कोवैक्सीन

    भारत बायोटेक ने 14 राज्यों को अपने कोविड वैक्सीन कोवाक्सिन की सीधी आपूर्ति शुरू कर दी है।

    इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

    हैदराबाद की इस कंपनी ने कहा कि उसने भारत सरकार द्वारा प्राप्त आवंटन के आधार पर आपूर्ति शुरू की है।

    भारत बायोटेक के सह-संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने ट्वीट किया, अन्य राज्यों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं, और स्टॉक की उपलब्धता के आधार पर वितरण के लिए कार्रवाई की जाएगी।

    कंपनी, हालांकि, राज्यों को आपूर्ति की गई खुराक की संख्या से संबंधित आपूर्ति के विवरण नहीं दिए गए हैं।

  • 11:04 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    किन लोगों को नहीं लगवाना चाहिए वैक्सीन
    देश में कोरोना का टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। सरकार, डॉक्टर्स हर कोई लोगों से अपील कर रहा है कि  18 साल के ऊपर वाले सभी लोगों को वैक्सीन जरूर लगवाना चाहिए। ऐसे में कई लोग इस बात को लेकर परेशान है कि आखिर किन लोगों को वैक्सीन नहीं लगवाना है। उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्वीट करके बताया कि आखिर किन लोगों को नहीं लगवाना चाहिए कोरोना वैक्सीन।

    गर्भवती महिलाएं
    ब्रेस्टफीडिंग करना वाली महिलाएं
    कोरोना मरीज या किसी अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति

  • 10:57 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 3.29 लाख नए मामले

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जो आंकड़े जारी हुए हैं उनके अनुसार दूसरी लहर में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में कमी आई हो और नए केस के मुकाबले ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ी हो। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 30016 की कमी आई है और अब देश में कोरोना वायरस के एक्टिव केस घटकर 37,15,221 रह गए हैं।

    स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 3.29 लाख नए मामले सामने आए हैं और 3.56 लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अबतक इस वायरस से देशभर में 1.90 करोड़ से ज्यादा लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। देश में अबतक कोरोना वायरस के 2.29 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

  • 7:31 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    मानसिक रूप से ऐसे रहें स्वस्थ

     

     

    उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्वीट करके लोगों को बताया कि आखिर किन उपायों से आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रख सकते हैं। 

    हमेशा सकारात्मक सोच रखें
    शरीर का ध्यान रखें
    तनाव से दूर रहे
    शांत रहे
    पर्याप्त नींद लें
    रोजाना योग और प्राणायाम करे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement