Friday, April 26, 2024
Advertisement

Air Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा से स्किन का हो सकता है बुरा हाल, प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Air pollution: यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो आप शायद शहर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर से वाकिफ होंगे। लंबे समय तक या बार-बार वायु प्रदूषकों के उच्च स्तर के संपर्क में आने से आपकी त्वचा को गंभीर नुकसान हो सकता है। ऐसे में वक्त रहते सावधनी बरतना बेहद ही जरूरी है।

Written By : IANS Edited By : Vineeta Mandal Updated on: November 17, 2022 17:38 IST
 Air Pollution - India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Air Pollution

Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस जहरीली हवा में सांस लेने के कारण शहरवासियों कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही लंबे समय तक या बार-बार वायु प्रदूषकों के उच्च स्तर के संपर्क में आने से आपको स्किन से जुड़ी कई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में अगर उचित देखभाल नहीं की गई तो हवा में हानिकारक प्रदूषक आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपकी स्किन को प्रदूषण के प्रभाव से बचाने के लिए  सेटाफिल के संवेदनशील स्किन विशेषज्ञों की एक टीम ने कुछ सुझाव शेयर किया है, जिससे हामरी त्वचा अपना पोषण खो न दे।

एयर प्यूरीफायर: अपने लिए एक अच्छे एयर प्यूरीफायर में निवेश करें। चूंकि अधिकांश एलर्जी धूल से होती है। एक अच्छी गुणवत्ता वाला वायु शोधक घर के वातावरण को साफ करने और धूल और अन्य हानिकारक कणों को हटाने में काफी मददगार है।

अच्छी स्वच्छता रखे: हमेशा हर काम के बाद और अपनी त्वचा को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। अपने कपड़े दिन में कम से कम दो बार बदलें। आप अपनी त्वचा से सभी प्रदूषकों को हटाने के लिए नियमित रूप से स्नान करें।

त्वचा को पोषण दें: बढ़ते प्रदूषण और मौसमी बदलावों के कारण आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिससे यह अधिक संवेदनशील हो जाती है और जलन और एलर्जी के प्रति संवेदनशील हो जाती है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में त्वचा की नमी की पतली या कमजोर बाधा हो सकती है, जो जलन पैदा करने वाले तत्वों को घुसने देती है और हाइड्रेशन को बाहर निकलने देती है। सुनिश्चित करें कि संवेदनशील त्वचा की लचीलापन में सुधार करने के लिए आपकी त्वचा अच्छी तरह से पोषित और मॉइस्चराइज है। बाहर निकलते समय हमेशा सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग क्रीम जैसा मॉइश्चराइजर साथ रखें, जो  त्वचा को तीव्र नमी प्रदान कर सकता है।

बाहरी समय सीमित करें: वायु गुणवत्ता पर नजर रखना सुनिश्चित करता है कि आप अपने बाहरी समय का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। सुबह टहलने के लिए जाएं जब हवा ताजी हो और अपने दिन और कार्यों की योजना बनाएं ताकि बाहर कई यात्राएं करने से बचें। इसके अलावा, सनस्क्रीन लगाना न भूलें। दरअसल, खतरनाक हवा की गुणवत्ता के साथ सूरज की कठोर किरणें आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

हाइपोएलर्जेनिक उत्पादों की तलाश करें: हाइपोएलर्जेनिक उत्पादों का उपयोग करना आवश्यक है, खासकर यदि आपकी इस कठोर जलवायु में संवेदनशील त्वचा है। जब त्वचा पहले से ही चिड़चिड़ी हो तो मजबूत उत्पादों का उपयोग करने से आप जितना सोच सकते हैं उससे अधिक नुकसान हो सकता है। नियासिनमाइड जैसे अवयवों की तलाश करें, जो सूजन से निपटने में मदद करता है और आपकी त्वचा में तेल के नियमन में मदद करता है।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें-

Singhara Health Benefits: इस मौसम में सिंघाड़ा खाकर अस्थमा समेत इन बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर, इस तरह बनाएं आहार का हिस्सा

Weight Gain in Men: वेदर बढ़ा देता है पुरुषों का वजन, चौंकिए नहीं वैज्ञानिकों ने कर दिया है इसे साबित

Health Tips: पूरी नींद के बावजूद सुबह जागने पर शरीर में होता है दर्द, इन उपायों को अपनाकर मिलेगा आराम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement