Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Health Tips: पूरी नींद के बावजूद सुबह जागने पर शरीर में होता है दर्द, इन उपायों को अपनाकर मिलेगा आराम

Health Tips: कुछ लोगों को सोकर उठने के बाद शरीर में दर्द की समस्या रहती है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ टिप्स या उपाय को अपना सकते हैं, जिसके बाद आपको थकान और दर्द की समस्या महसूस नहीं होगी।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 16, 2022 22:03 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health Tips

Health Tips: नींद पूरी होने के बावजूद सुबह उठने पर शरीर में थकान या दर्द बने रहना आजकल बहुत आम बात है। कई लोगों को पूरी नींद के बाद भी फ्रेश फील नहीं होता है और आलस बना रहता है, जिसमें कोई भी काम पूरे मन से नहीं हो पाता। इस समस्या के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, जैसे- जरूरी पोषक तत्वों की कमी, अत्यधिक फोन का इस्तेमाल करना इत्यादि। इन शिकायतों को दूर करने के लिए आप कुछ खास तरीकों को अपना सकते हैं, जो इन परेशानियों से आपको चुटकियों में आराम दिला सकते हैं। 

अपनाएं ये खास टिप्स

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें

अगर सोने के बाद भी बॉडी में दर्द है, तो यह शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी की वजह से हो सकता है। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। पोषक तत्वों को शरीर में बढ़ावा देने के लिए आप अपनी डाइट में फल, दूध, दही, दाल आदि अवश्य शामिल करें। 

सोने से पहले फोन का इस्तेमाल ना करें

सोने के एक घंटे पहले से ही मोबाइल या लैपटॉप इत्यादि का इस्तेमाल ना करें। इससे आपकी नींद पर गहरा प्रभाव पड़ता है और नींद भी खराब होने लगती हैं। 

Cinnamon health Benefits: दालचीनी में छुपा है महिलाओं के सेहतमंद रहने का राज, ऐसे करें सेवन

दिन में सोना अवॉइड करें

आपने नोटिस किया होगा कि जो बच्चे दिन में सो जाते हैं, उन्हें रात में समय से नींद आना मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर अच्छी नींद लेनी हो, तो दिन में ना सोना आपको इस परेशानी से आराम दिला सकता है। 

आरामदायक बिस्तर पर सोएं

आरामदायक तकिया और गद्दा होगा तो आपको नींद भी अच्छी आएगी, जिसकी वजह से आपको सुबह ताजगी महसूस होगी। फिर आप अपना काम भी अच्छे से कर पाएंगे। 

सोने से पहले गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी से नहाने से थकान दूर होती है, जिसकी वजह से आपकी मांसपेशियों में तनाव और सूजन में आराम मिलता है। शरीर में कोई दर्द हो तो गर्म पानी से नहाने पर काफी हद तक आराम मिलता है और नींद भी बेहतर आती है।

Diabetes: ये 5 पत्तें ब्लड शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल, डायबिटीज रोगियों के लिए हैं फायदेमंद

एक्सरसाइज करें

प्रतिदिन सोकर उठने के बाद 30 मिनट एक्सरसाइज करने से आपको थकान और दर्द में राहत मिल सकती है। योगा, अनलोम- विलोम, कपालभाति जैसे एक्सरसाइज करना आपको कई अन्य फायदे भी दे सकता है। इन्हें रोजाना अभ्यास करने पर सोकर उठने के बाद की दिक्कतों में आराम मिलेगा और पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे।

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement