Friday, May 17, 2024
Advertisement

दबी नसों के चलते हो रहा है असहनीय दर्द? 5 मिनट में आराम दिलाएगा ये 2 रुपए वाला नुस्खा

नस दबने को हल्के में लेना सबसे बड़ी लापरवाही होती है क्योंकि अगर समय रहने इसका इलाज ना किया जाए तो यह खतरनाक रूप ले सकता है।

Written by: India TV Health Desk
Published on: February 25, 2022 6:56 IST
veins block- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK veins block

Highlights

  • इसका इलाज ना किया जाए तो यह खतरनाक रूप ले सकता है
  • दबी हुई नस को खोलने के लिए पान वाले चूने का इस्तेमाल करना चाहिए
  • मेथी के बीज भी साइटिका और नसों के दर्द को ठीक करने में काफी फायदेमंद है

खराब लाइफस्टाइल के चलते मौजूदा समय में लोगों को तमाम प्रकाक की परेशानियां होती है उनमें से एक है नसों का दबना। इसका दर्द कभी-कभार इतना तेज होता है, जीना दूभर कर सकता है। हालांकि आयुर्वेद में ऐसे ढेर उपाय हैं, जो दबी हुई नस को खोलने का काम करते हैं। नस दबने को हल्के में लेना सबसे बड़ी लापरवाही होती है क्योंकि अगर समय रहने इसका इलाज ना किया जाए तो यह खतरनाक रूप ले सकता है। चलिए आपको बतात हैं पिंच्ड नर्व को ठीक करने के उपाय-

दबी हुई नस को खोलने के उपाय-

चूने का करें इस्तेमाल-
दबी हुई नस को खोलने के लिए पान वाला चूना लें। इस चूने को पानी, दही, लस्सी या जूस में से किसी के साथ भी ले सकते हैं। आपको एक दिन में चुटकी भर चूना लेना है। इस बात का ध्यान रखें कि सुबह- सुबह खाली पेट इस नुस्खे क आजमाएं, जो आपकी दबी हुई नस को खोलने का काम करेगा।

अर्थराइटिस के हैं मरीज, लेकिन दही है दिल के बेहद करीब तो पहले ये पढ़ लें

मेथी के बीज-
मेथी के बीज भी साइटिका और नसों के दर्द को ठीक करने में काफी फायदेमंद है। इसके लिए मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। इसके बाद इसे ब्लैंड करके पेस्ट बनाएं और फिर प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

सिंगार का पौधा-
दबी हुई नस को खोलने के लिए दूसरा सबसे आसान उपाय है हार सिंगार का पौधा, जिसके पत्ते को पारिजात भी कहा जाता है। इन पत्तों को पानी में उबाल कर कुछ दिनों तक सेवन करने से दबी हुई नस को खोलने में मदद मिलती है। आप दिन में चार या पांच पत्ते ही पानी में उबालकर लें। 

यूरिक एसिड के मरीजों को तुरंत राहत दिला सकता है चुकंदर, बस इस बात का रखें ध्यान

सेंधा नमक
कॉटन के कपड़े में सेंधा नमक डालें। अब एक बाल्टी गर्म पानी में सेंधा नमक की पोटली डालें। अब इस पानी से स्नान करें या 30 मिनट के लिए उस पानी में बैठ जाएं। इससे नसों का दर्द कम हो जाएगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement