Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डायबिटीज में पपीता खाना चाहिए या नहीं? जानें इसे खाने का सही समय और तरीका

डायबिटीज में पपीता: पपीते का ग्लाइमिक इंडेक्स 60 होता है। इस लिहाज से देखें तो यह डायबिटीज में बहुत अच्छा या बहुत बुरा फल नहीं है। तो, क्या करें पपीता खाएं या न खाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 31, 2023 16:27 IST
papaya_in_diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK papaya_in_diabetes

डायबिटीज में पपीता खाना चाहिए या नहीं (Is Papaya Good For Diabetes in hindi): पपीता हाई फाइबर से भरपूर फूड है जो कि पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि डायबिटीज में पपीता खाने को लेकर बहुत से लोग सोच में रहते हैं। जी हां, ऐसा इसलिए कि पपीता का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 60 है यानी कि ये पूरी तरह से लो शुगर वाला फ्रूट नहीं है। लेकिन, इसके बाद भी एक्सपर्ट डायबिटीज में इसके सेवन का सुझाव देते हैं। क्योंकि, ये डायबिटीज में होने वाली कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

डायबिटीज में पपीता खाने के फायदे-Papaya benefits in diabetes

पपीता का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 60 है। यानी कि यह आपका शुगर तेजी से नहीं बढ़ाएगा। इसके अलावा डायबिटीज में पपीता खाने के पीछे एक कारण और यह है कि इसमें कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स हैं जो कि इंसुलिन सेल्स को तेजी से बढ़ावा देते हैं और शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करते है। यानी की पपीता की मदद से आपके शरीर का इंसुलिन प्रोडक्शन बढ़ सकता है जिससे शरीर को भोजन से अतिरिक्त चीनी और फैट अवशोषित करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये डायबिटीज के मरीजों में कब्ज की समस्या को दूर करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

papaya_benefits_in_diabetes

Image Source : FREEPIK
papaya_benefits_in_diabetes

लंच के दौरान की गई इन 4 गलतियों से हो सकती है एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या

डायबिटीज में पपीता खाने का सही तरीका-How much papaya can a diabetic eat in hindi
डायबिटीज में पपीता खाने का आपको एक सही तरीका अपनाना होगा नहीं तो आपका शुगर तेजी से बढ़ भी सकता है। जी हैं, जैसे कि American Diabetes Association की मानें तो, डायबिटीज के रोगियों को प्रति दिन एक कप से ज्यादा पपीता नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ सकती है। साथ ही अगर ये पपीता आप नाश्ते के बाद और दिन में 10 बजे के करीब खाएं तो आपके लिए और फायदेमंद होगा। 

स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या में बेहद कारगर हैं बाबा रामदेव के ये टिप्स, जानें और आसानी से आजमाएं

इसे आप डाइट में कई प्रकार से शामिल कर सकते हैं। जैसे कि आप इसे नाश्ते में खा सकते हैं। दिन में  लंच के बाद स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। आप इसे विभिन्न प्रकार से खा सकते हैं। बस कोशिश करें कि इसे सीमित मात्रा में ही खाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement