Sunday, May 05, 2024
Advertisement

कहीं आप नकली साबूदाना तो नहीं खा रहे? व्रत में खाने से पहले जांच लें इसकी शुद्धता

नकली साबूदाना: नवरात्रे चल रहे हैं और इन दिनों फास्टिंग के दौरान लोग साबूदाने का खूब सेवन करते हैं। इससे तरह-तरह चीजें बनाई और खाई जाती हैं। लेकिन, तब क्या जब साबूदाना ही नकली हो।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 19, 2023 11:27 IST
adulteration of sago- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL adulteration of sago

नकली साबूदाना: नवरात्रि का त्योहार चल रहा है और इस दौरान लोग व्रत में कई सारी चीजों को बनाते-खाते हैं। जैसे कि साबूदाना। दरअसल, व्रत में लोग साबूदाने की खीर, खिचड़ी और टिक्की बनाकर खाते हैं। इसके अलावा भी कई सारी चीजें बनाई और खाई जाती हैं। लेकिन, ध्यान देने वाली बात ये है कि आप जिस साबूदाने से इतनी सारी चीजें बना रहे हैं वही नकली निकले तो। जी हां, साबूदाने में मिलावट हो सकती है। दरअसल, नकली साबूदाना बनाने में सोडियम हाइपोक्लोराइट, कैल्शियम सल्फ्यूरिक एसिड, हाइपोक्लोराइट, ब्लीचिंग एजेंट और फॉस्फोरिक एसिड जैसे केमिकल्स का इस्तेमाल होता है। ऐसे में इन्हें खाना सेहत के लिए नुकसानदेह है और पेट में इंफेक्शन का कारण बन सकता है। तो, जरूरी ये है कि हम समय रहते नकली साबूदाने की पहचान करना जान लें।

नकली साबूदाना की पहचान कैसे करें-How do you test for adulteration of sago in hindi

1. चबा कर देखें साबूदाना

असली साबूदाना आप खाएंगे तो इसका स्वाद चावल जैसा लग सकता है जो कि आपको दांत में चिपचिपा सा लग सकता है। क्योंकि साबूदाना चबाने से स्टार्च निकलता है जिसकी प्रकृति चिपचिपी होती है। लेकिन, नकली साबूदाना चबाने पर आपको किरकिरा लग सकता है। 

sago adulteration

Image Source : SOCIAL
sago adulteration

हमेशा के लिए सुन्न हो सकते हैं आपके हाथ-पैर, अगर लंबे समय तक शरीर में रही इस विटामिन की कमी

2. जलाकर देखें साबूदाना

असली साबूदाना पकाने से ये ही मोटा-मोटा हो जाता है। ऐसे में जब आप आग में इसे जलाएंगे तो ये मोटा हो जाएगा। लेकिन, नकली साबूदाने में यह चीज नहीं होगी।  नकली साबूदाना जलाएंगे तो उसमें धुआं होगा और ये राख का रूप ले सकता है। जबकि, असली में ये दिक्कत नहीं होगी बल्कि, इससे खुशबू आएगी।

Rheumatoid Arthritis: हाथ-पैरों में रहती है सूजन, हो सकता है रूमेटाइड अर्थराइटिस, जानिए क्या हैं इसके लक्षण

3. पानी में डालकर देखें

पानी में डालने के बाद साबूदाना लसलसा सा हो जाएगा और इस पानी में स्टार्च नजर आने लगेगा। लेकिन, नकली साबूदाने को घंटों पानी में डालने के बाद भी पानी में स्टार्च आपको नजर नहीं आएगा। तो, साबूदाने की शुद्धता की सही पहचान करें और तभी इसका सेवन करें। 

Source: fssai

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement