Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

तो इस कारण सूख जाता है हड्डियों के बीच पानी, ये 1 विटामिन है जोड़ों में दर्द और जकड़न का जिम्मेदार

Vitamin d deficiency joint pain: जोड़ों में दर्द के पीछे विटामिन की कमी भी हो सकती है। ऐसे में जानते हैं इसका कारण और फिर जानेंगे इससे कैसे बचें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 20, 2023 14:30 IST
Vitamin_d_deficiency_joint_pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin_d_deficiency_joint_pain

Vitamin d deficiency joint pain: विटामिन डी की कमी के बारे में हम लोग पढ़ते आए हैं। ये विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद ही जरूरी भूमिका निभाता है। ये विटामिन, तंत्रिकाओं को स्वस्थ रखने के साथ ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये विटामिन आपको कई मौसमी बीमारियों से बचाता है और सेहतमंद रहने में मदद करता है। लेकिन कभी आपने हड्डियों के लिए इसकी जरुरत के बारे में सोचा है। जी हां, इसकी कमी आपके हड्डियों को भी खोखली कर सकती है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

विटामिन डी की कमी से जोड़ों में दर्द-Vitamin D for joint pain and stiffness

विटामिन डी की कमी से हम ऑस्टियोमलेशिया (osteomalacia) और ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। दरअसल, जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो हड्डियां अंदर से कमजोर होने लगती हैं और फिर अपने बॉन मास को खो देती हैं। इस दौरान हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, अपनी नमी खो देती हैं और जोड़ों के बीच घर्षण बढ़ता है। जोड़ों के बीच ये घर्षण (What vitamin deficiency causes stiff joints), अकड़न पैदा करती है और जैसे ही हम उठते या बैठते हैं ये तेज दर्द का कारण बन जाता है। तो, इस प्रकार से विटामिन डी की कमी जोड़ों के दर्द से भी जुड़ा हुआ है।

Vitamin_d_foods

Image Source : SOCIAL
Vitamin_d_foods

'इंटरनेशनल योग डे' से पहले योग गुरु स्वामी रामदेव ने बताया कुछ जरूरी बातें, कहा-ऐसे करें शुरुआत

हड्डियों के लिए विटामिन डी के फायदे-Why Vitamin D is important for bones

विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण के लिए एक जरूरी सेकोस्टेरॉइड हार्मोन (secosteriod hormone) है जो बोन मिनरल डेंसिटी से जुड़ा हुआ है। इस विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोमलेशिया होता है। इसे आसान शब्दों में ऐसे समझें कि शरीर में विटामिन डी की कमी मतलब कैल्शियम की कमी और हड्डियों का कमजोर होना। तो, कैल्शियम के साथ विटामिन डी से भरपूर फूड्स को जरूर खाएं।

Yoga Day 2023: बिना किसी एक्सपर्ट के इन 7 स्थितियों में योग करने से बचें, बेहद नुकसानदेह हो सकते हैं कुछ योगासन

खाएं विटामिन डी वाले ये फूड्स-Vitamin d foods

आप विटामिन डी से भरपूर इन फूड्स को खा सकते हैं जिसमें शामिल है मशरूम, मछली, अंडा और कलेजी। इसके अलावा आप दूध पीकर भी इन विटामिन की कमी से बच सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement