Saturday, May 04, 2024
Advertisement

देश की 71% वयस्क आबादी को कम से कम एक डोज तो 27% को दोनों डोज दी जा चुकी है- सरकार

देश में तेजी से कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। भारत सरकार ने गुरुवार को बताया कि भारत की 71 प्रतिशत वयस्क आबादी को COVID-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है जबकि 27 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 07, 2021 16:46 IST
देश की 71% वयस्क आबादी को कम से कम एक डोज तो 27% को दोनों डोज दी जा चुकी है- सरकार- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO देश की 71% वयस्क आबादी को कम से कम एक डोज तो 27% को दोनों डोज दी जा चुकी है- सरकार

नई दिल्ली। देश में तेजी से कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। भारत सरकार ने गुरुवार को बताया कि भारत की 71 प्रतिशत वयस्क आबादी को COVID-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है जबकि 27 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 का ग्राफ एक विशेष स्तर पर पहुंच कर वहीं स्थिर हो गया है, लेकिन भारत में अब भी प्रतिदिन संक्रमण के 20,000 नये मामले सामने आ रहे हैं; पिछले हफ्ते कुल मामलों का 50 प्रतिशत केरल में सामने आए। 

हमें अभी भी कोविड व्यवहार को बनाए रखना है- लव अग्रवाल

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 22,000 के करीब मामले दर्ज़ किए गए हैं। आज भी देश में हर रोज़ औसतन 20,000 के करीब मामले आ रहे हैं। पिछले हफ्ते 56% कोविड मामले केरल से दर्ज़ किए गए हैं। 5 राज्य ऐसे हैं जहां अभी भी 10,000 से ज़्यादा सक्रिय मामले बने हुए हैं। केरल में 1,22,000 के करीब सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र में 36,000 के करीब सक्रिय मामले हैं। तमिलनाडु, मिज़ोरम और कर्नाटक में भी सक्रिय मामले अधिक संख्या में हैं। हम अभी यह ना समझे की कोविड ख़त्म हो चुका है। हमारे सामने कोविड की कई सारी चुनौतियां हैं और हमें उसपर काम करने की ज़रूरत है। हमें अभी भी कोविड व्यवहार को बनाए रखना है।

कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान जल्द ही 100 करोड़ का लक्ष्य पार करेगा: प्रधानमंत्री मोदी 

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत स्वास्थ्य और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की तरफ लगातार बढ़ रहा है और खासतौर पर कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान बहुत जल्द अपने 100 करोड़ के लक्ष्य की ओर जा रहा है। ऋषिकेश के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से, देशभर में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एड्सॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करने के बाद दिए अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 100 साल के सबसे बड़े कोरोना वायरस संकट का भारत ने बहुत बहादुरी से सामना किया है जिसे दुनिया बहुत बारीकी से देख रही है।

मोदी ने कहा कि देश का सबसे बड़ा कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान भारत की एकजुटता का प्रतीक बन गया है। उन्होंने कहा कि देश के लिए यह गर्व की बात है कि अभी तक कोरोना रोधी टीकाकरण की 93 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘बहुत जल्द हम 100 करोड़ के आंकडे को पार कर जाएंगे।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि केवल एक जांच प्रयोगशाला से अब 3,000 प्रयोगशालाओं तक का नेटवर्क बन गया है। उन्होंने कहा ‘मेड इन इंडिया’ के अभियान के तहत आज हम दूरदराज के इलाकों तक वेंटिलेटर पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने कोरोना वायरस की लड़ाई में बड़ी जनसंख्या के साथ ही अपने भूगोल के कारण भी दोहरी चुनौती का निरंतर सामना किया जिसे समझना हर देशवासी के लिए जरूरी है।

उन्होंने कहा कि भारत ने सामान्य दिनों में प्रतिदिन होने वाले 900 मीट्रिक टन मेडिकल लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन 10 गुना से ज्यादा बढ़ा दिया जो दुनिया के किसी भी देश के लिए 'अकल्पनीय लक्ष्य' था। लेकिन इसका परिवहन भी एक बड़ी चुनौती थी जिसके लिए विशेष टैंकरों का इस्तेमाल किया गया, ऑक्सीजन रेलगाडियां चलाई गईं, भारतीय वायुसेना के विमानों तथा डीआरडीओ के माध्यम से तेजस लडाकू विमानों की तकनीक का उपयोग किया गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement