Friday, April 26, 2024
Advertisement

जैसलमेर में पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस, ISI को देता था संवेदनशील सैन्य जानकारी

राजस्थान में सीमा से सटे जैसलमेर जिले में एक पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 11, 2021 8:48 IST
Satyanarayan Paliwal, a resident of Jaisalmer, has been...- India TV Hindi
Image Source : ANI Satyanarayan Paliwal, a resident of Jaisalmer, has been booked & arrested by CID (Special Branch) on charges of espionage

राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) की विशेष शाखा ने सीमा से सटे जैसलमेर जिले में एक पाकिस्तानी  (Pakistan) जासूस को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी की पहचान जैसलमेर के लाठी गांव निवासी सत्यनारायण पालीवाल के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि यह जासूस पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी (Intelligence Agencies)  के संपर्क में था और पाकिस्तान को भारतीय सेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारियां उपलब्ध कराता ​था। बता दें कि राजस्थान पुलिस की CID (स्पेशल ब्रांच) लंबे समय से इसे पकड़ने के लिए जाल बिछा रही थी। 

पढ़ें-  Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

पढ़ें सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

CID (स्पेशल ब्रांच) के अनुसार इस पाकिस्तानी जासूस का नाम सत्य नारायण पालीवाल है। यह जैसलमेर का ही रहने वाला है। एक स्पेशल आपरेशन में CID (स्पेशल ब्रांच) ने रविवार को इसे गिरफ्तार किया है। राजस्थान पुलिस के अनुसार पालीवाल ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के एक एजेंट के संपर्क में होने और संवेदनशील सैन्य सूचना रखने की बात कबूल की है।

पढ़ें ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर...

पढ़ें नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

आरोपी को पुलिस ने पकड़ा था, जिसके बाद खुफिया एजेंसियों (Intelligence Agencies) ने उससे पूछताछ की और बाद में सीआईडी (विशेष शाखा) द्वारा अधिकारिक गोपनीय अधिनियम के तहत उसे गिरफ्तार किया गया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (इंटेलीजेंस) उमेश मिश्रा ने बताया कि आरोपी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के सम्पर्क में था और सोशल मीडिया के माध्यम से भारतीय सेना से संबंधित जानकारी साझा कर रहा था। उन्होंने बताया कि 'भारतीय सेना से संबंधित कुछ दस्तावेज भी उसके मोबाइल फोन से बरामद किए गए है।' सत्यनारायण पालीवाल को गिरफ्तार करने के बाद अब आगे की कार्रवाई की जा रही है।

गौरतलब है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश में भी पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में एक को गिरफ्तार किया गया है। उसे उत्तर प्रदेश के आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) द्वारा गिरफ्तार किया गया है। आरोपी एक रिटायर्ड सैनिक है, जिसे उत्तर प्रदेश एटीएस ने लखनऊ में सैन्य खुफिया (एमआई) यूनिट से मिले इनपुट के बाद गिरफ्तार किया। पूर्व सैनिक कथित तौर पर कराची में स्थित पाकिस्तानी खुफिया संचालकों के लिए काम कर रहा था। जानकारी के अनुसार, पिछले नवंबर में लखनऊ एमआई के अधिकारियों को जासूसी गतिविधियों में शर्मा की 'भागीदारी' के बारे में इनपुट मिले थे। हापुड़ जिले के बिहुनी गांव में अपने पैतृक घर से गिरफ्तारी के बाद शर्मा ने जासूसी की बात कबूल ली।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement