Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नोटबंदी: सरकार ने बढ़ाई बैंको और ATMs से पैसे निकालने की सीमा

ATM और बैंकों में लग रही लंबी लाइनों से लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने कैश निकालने के नियमों में ढील दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 13, 2016 23:45 IST
500 note currency | PTI- India TV Hindi
500 note currency | PTI

नई दिल्ली: ATM और बैंकों में लग रही लंबी लाइनों से लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने कैश निकालने के नियमों में ढील दी है। नए नियमों के मुताबिक अब ATM से एक दिन में 2,500 रुपये की राशि निकाली जा सकती है। इसके साथ ही बैंकों से निकाली जाने वाली राशि और बदली जा सकने वाली राशि को भी बढ़ा दिया गया है।

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वित्त मंत्रालय के मुताबिक बैंको को यह सुझाव दिया गया है कि वे हालिया एक्सचेंज लिमिट को 4000 रुपये से बढ़ाकर 4500 रुपये कर दें। साथ ही अब आप अपने बैंक अकाउंट से एक हफ्ते में 20,000 की बजाए 24,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। एक दिन में अधिकतम 10 हजार रुपये खाते से निकालने की सीमा भी हटा दी गई है। वित्त मंत्रालय ने बैंकों को दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से व्यवस्था करने का भी सुझाव दिया है।

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि कुछ हॉस्पिटल्स और कैटरर्स के ऑनलाइन पेमेंट और चेक/डीडी न स्वीकार करने की शिकायत आई है। मंत्रालय ने लोगों को सुझाव दिया है कि वे अपने जिलाधिकारियों और प्रशासन से इसकी शिकायत करें। साथ ही राज्यों के मुख्य सचिवों से कैश की समस्या का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है। मंत्रालय के मुताबिक, ATM और बैंको के जरिए लोगों ने करीब 50 हजार करोड़ की करेंसी निकाली है। पहले 4 दिनों (10 नवंबर से 13 नवंबर की शाम 5 बजे तक) बैंकों में 3 लाख करोड़ मूल्य के 500 और 1000 के नोट्स जमा किए गए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement