1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 37वां दिन: ठंड और बारिश के बावजूद टिके हैं किसान, तस्वीरों में देखिए बॉर्डर पर रविवार सुबह का मंज़र

37वां दिन: ठंड और बारिश के बावजूद टिके हैं किसान, तस्वीरों में देखिए बॉर्डर पर रविवार सुबह का मंज़र

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सर्दी के ये सख्त तेवर आने वाले एक हफ्ते और जारी रहेंगे। वहीं बीते 37 दिनों से किसान कृषि कानूनों के विरोध के लिए दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान टस से मस होने को तैयार नहीं हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2021 12:08 IST
Farmer Protest- India TV Hindi
Image Source : PTI Farmer Protest

दिल्ली में मौसम अपने सबसे तीखे तेवर दिखा रहा है। पहली जनवरी से ठंड और कोहरे ने दिल्ली को अपने आगोश में लिया हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सर्दी के ये सख्त तेवर आने वाले एक हफ्ते और जारी रहेंगे। वहीं बीते 37 दिनों से किसान कृषि कानूनों के विरोध के लिए दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान टस से मस होने को तैयार नहीं हैं। आंदोलनकारी किसान कह रहे हैं कि हम सड़कों पर इतने सख्त मौसम के बीच भी अपने परिवार और घरों से दूर रह रहे हैं। हमें उम्मीद है कि सरकार कल हमारी मांगों को जरूर मान लेगी। 

Farmer Protest

Image Source : ANI
Farmer Protest

बता दें कि किसान हरियाणा सीमा पर सिंघु बॉर्डर से लेकर यूपी से सटे गाजीपुर बॉर्डर पर डटे हुए हैं। किसान यहां अपन ट्रक ट्रॉले से लेकर ट्रैक्टर तक लेकर आए हैं। किसान सड़कों में टैंट लगाकर रह रहे हैं। लेकिन रविवार सुबह की बारिश और तेज हवाओं में कई टैंट उड़ गए वहीं ट्रकों और ट्रैक्टरों पर बंधी तिरपाल से भी पानी चूने लगा।

संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान नेता अभिमन्यु कोहर ने रविवार को कहा कि किसान जिन तंबूओं में रह रहे हैं वह वॉटरप्रूफ हैं लेकिन ये ठंड और जलभराव से उनका बचाव नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, ‘‘बारिश की वजह से प्रदर्शन स्थलों पर हालात बहुत खराब हैं, यहां जलभराव हो गया है। बारिश के बाद ठंड बहुत बढ़ गई है लेकिन सरकार को किसानों की पीड़ा नजर नहीं आ रही।’’ 

सिंघू बॉर्डर पर डटे गुरविंदर सिंह ने कहा कि कुछ स्थानों में पानी भर गया है और समुचित जन सुविधाएं नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘‘अनेक समस्याओं के बावजूद भी हम यहां से तब तक नहीं हिलने वाले जब तक कि हमारी मांगे पूरी नहीं हो जातीं।’’ 

Farmer Protest

Image Source : ANI
Farmer Protest

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के कई इलाकों में भारी बारिश हुई तथा बादल छाए रहने और पूर्वी हवाओं के चलते न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है। विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस तथा 25 मिमी बारिश दर्ज की गई। पालम वेधशाला में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री तथा 18 मिमी बरसात दर्ज की गई। छह जनवरी तक बारिश के साथ ओले गिरने का अनुमान है।’’

नहीं मांगी मांगें तो 26 जनवरी को निकालेंगे 'किसान गणतंत्र परेड'

किसान आंदोलन का समन्वय कर रही 7 सदस्यीय समन्वय समिति ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार से कहा कि अगर किसानों की मांगें नहीं मानी गई तो दिल्ली के चारों ओर लगे मोर्चों से किसान 26 जनवरी को ट्रैक्टर ट्रॉली और अन्य वाहनों के साथ किसान गणतंत्र परेड करेंगे।

Farmer Protest

Image Source : PTI
Farmer Protest

किसान नेताओं ने यह स्पष्ट किया कि यह परेड गणतंत्र दिवस की आधिकारिक परेड की समाप्ति के बाद होगी। साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से अब से 26 जनवरी के बीच अनेक स्थानीय और राष्ट्रीय कार्यक्रमों की घोषणा भी की गई। किसान प्रतिनिधियों ने कहा कि 26 जनवरी तक हमारे दिल्ली में डेरा डालने के दो महीने पूरे हो जाएंगे। हमने इस निर्णायक कदम के लिए गणतंत्र दिवस को चुना क्योंकि यह दिन हमारे देश में गण यानी बहुसंख्यक किसानों की सर्वोच्च सत्ता का प्रतीक है।

Farmer Protest

Image Source : PTI
Farmer Protest 

इस अवसर पर संयुक्त किसान मोर्चा ने अब से गणतंत्र दिवस तक आंदोलन को तेज और व्यापक बनाने के अनेक कार्यक्रमों की घोषणा की। इस आंदोलन को पूरे देश में गति देने के लिए 6 जनवरी से 20 जनवरी तक देश जागृति पखवाड़ा मनाया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment