1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हरियाणा में कोरोना के 29 नए केस मिले, लॉकडाउन 9 अगस्त तक बढ़ा

हरियाणा में कोरोना के 29 नए केस मिले, लॉकडाउन 9 अगस्त तक बढ़ा

हरियाणा में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 29 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 7,69,913 हो गई जबकि इस महामारी से दो और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 9,635 पर पहुंच गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 01, 2021 0:02 IST
हरियाणा में कोरोना के 29 नए केस मिले, लॉकडाउन 9 अगस्त तक बढ़ा- India TV Hindi
Image Source : PTI हरियाणा में कोरोना के 29 नए केस मिले, लॉकडाउन 9 अगस्त तक बढ़ा

चंडीगढ़: हरियाणा में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 29 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 7,69,913 हो गई जबकि इस महामारी से दो और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 9,635 पर पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। बुलेटिन के अनुसार झज्जर और भिवानी जिलों में एक-एक और व्यक्ति की मौत हुई है। 

इसमें कहा गया है कि सात मामले फतेहाबाद जिले से सामने आये जबकि चार-चार मामले गुड़गांव, करनाल और पलवल जिलों में दर्ज किये गये। बुलेटिन में कहा गया है कि राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 712 हैं। अब तक कुल 7,59,566 लोग ठीक हो चुके हैं और स्वस्थ होने की दर 98.66 प्रतिशत है।

हरियाणा में लॉकडाउन 9 अगस्त तक बढ़ा

हरियाणा सरकार ने 9 अगस्त सुबह 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है। राज्य में सप्ताह के सभी दिनों रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा। हरियाणा सरकार ने राज्य में कोविड-19 के मद्देनजर लागू लॉकडाउन को शनिवार को एक और सप्ताह के लिए नौ अगस्त तक बढ़ा दिया। हालांकि दुकानों, मॉल, रेस्तरां, धार्मिक स्थल और कॉरपोरेट कार्यालयों को खोलने के संबंध में लॉकडाउन की मौजूदा ढील जारी रहेगी।

मुख्य सचिव विजय वर्धन द्वारा जारी एक आदेश के मुताबिक, ‘‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा (कोरोना वायरस लॉकडाउन) को दो अगस्त (सुबह पांच बजे से) से नौ अगस्त (पांच बजे सुबह तक) तक एक सप्ताह और बढ़ा दिया गया है।’’ आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के प्रावधानों के तहत आदेश जारी किया गया। आदेश के मुताबिक महिला और बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनवाड़ी केंद्र और क्रेच राज्य में 15 अगस्त तक बंद रहेंगे।

आदेश में आगे कहा गया कि विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को सलाह दी जाती है कि वे अगले शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की योजना बनाएं और इस बारे में कार्यक्रम को राज्य सरकार के संबंधित विभागों के साथ साझा करें। इसमें कहा गया कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सभी छात्रावासों के छात्रों, शोधार्थियों, संकाय सदस्यों सहित सभी कर्मचारियों का पूरी तरह से टीकाकरण करने के लिए तत्काल कार्रवाई शुरू की जाए। राज्य सरकार ने लॉकडाउन को ‘‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा’’ नाम दिया है। 

Click Mania
bigg boss 15