Sunday, April 28, 2024
Advertisement

करतारपुर गलियारे के लिए पाकिस्तान को समझौते का मसौदा भेजेगा भारत, जल्द पूरी होगी परियोजना

करतारपुर साहिब गलियारे को खोलने के लिए समझौते को अंतिम रूप देने के लिए भारत, पाकिस्तान को एक मसौदा भेजेगा।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: February 05, 2019 19:45 IST
करतारपुर साहिब...- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK करतारपुर साहिब गलियारे को खोलने के लिए समझौते को अंतिम रूप देने के लिए भारत, पाकिस्तान को एक मसौदा भेजेगा।

नई दिल्ली: करतारपुर साहिब गलियारे को खोलने के लिए समझौते को अंतिम रूप देने के लिए भारत, पाकिस्तान को एक मसौदा भेजेगा। इस गलियारे से पाकिस्तान में स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने के लिए सिख तीर्थयात्रियों को सहूलियत होगी। अधिकारियों ने बताया कि यह निर्णय उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया है। यह बैठक इस बात पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी कि करतारपुर परियोजना को तेजी से कैसे लागू किया जाए।

इस बैठक की अध्यक्षता गृह सचिव राजीव गोबा ने की थी, जिसमें पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया, पंजाब के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह और अन्य कुछ अधिकारियों ने शिरकत की। बता दें कि करतारपुर, पाकिस्तान के पंजाब में नरोवाल जिले के शकरगढ़ में स्थित है। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने अपनी जिदंगी के 18 साल वहां बिताए थे। करतारपुर रावी नदी के तट पर स्थित है जो पाकिस्तान की सरहद से सिर्फ कुछ किलोमीटर दूर है।

पंजाब के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह ने घंटों चली बैठक के बाद बताया, ‘‘ भारत एक महीने के अंदर उस समझौते का मसौदा पाकिस्तान को भेजेगा, जिस पर करतारपुर गलियारे के लिए हस्ताक्षर होने हैं। हमें उम्मीद है कि प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।’’ गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि भारत करतारपुर गलियारा खोलने के लिए ‘ज़ीरो प्वाइंट’ के निर्देशांक के बारे में पाकिस्तान को बता चुका है।

बैठक में राजमार्ग और एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) के लिए भूमि अधिग्रहण के मुद्दे पर भी चर्चा की गई। अधिकारी ने कहा कि पंजाब सरकार ने आश्वस्त किया है कि दोनों परियोजनाओं के लिए मार्च मध्य तक भूमि मुहैया करा दी जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement