Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने उठाई असॉल्ट राइफल और साधा निशाना, लखनऊ में चल रहे डिफेंस एक्सपो की तस्वीर

पीएम नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को लखनऊ में 11वें डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन किया। लखनऊ के वृंदावन इलाके में आयोजित हो रहे अब तक के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो में 70 देशों और 172 विदेशी आयुध उपकरण निर्माता कम्पनियों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 05, 2020 19:59 IST
पीएम मोदी ने उठाई...- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी ने उठाई असॉल्ट राइफल और साधा निशाना

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को लखनऊ में 11वें डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन किया। लखनऊ के वृंदावन इलाके में आयोजित हो रहे अब तक के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो में 70 देशों और 172 विदेशी आयुध उपकरण निर्माता कम्पनियों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। वहीं, एक्सपो में 100 से ज्यादा कम्पनियां अपने हथियारों की नुमाइश करेंगी एक्सपो के उद्धघाटन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कई हथियारों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने एक असॉल्ट राइफल को अपने हाथों में उठा लिया और निशाना भी लगाया। डिफेंस एक्सपो में पीएम नरेंद्र मोदी ने रोबोट से हाथ भी मिलाया। पीएम मोदी की ये तस्वीरें कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं।

Modi

Image Source : INDIA TV
मोदी ने किया 11वें डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन

एक्सपो के उद्घाटन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग को और गति देने, और विस्तार देने के लिए नए लक्ष्य, नए टारगेट रखे गए हैं। हमारा लक्ष्य रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में एमएसएमई की संख्या को अगले पांच वर्षों में 15 हजार के पार पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि आई-डेक्स के विचार को विस्तार देने के लिए, इसको उन्नत करने के लिए 200 नए रक्षा स्टार्टअप शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। कोशिश ये है कि कम से कम 50 नई प्रौद्योगिकियों और उत्पादों का विकास हो सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान ये भी कहा कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स के बनने से डिमांड और मैन्यूफैक्चरिंग की प्रक्रिया और आसान होने वाली है। इसका निश्चित लाभ डिफेंस सेक्टर्स से जुड़े उद्योगों को होगा। उन्होंने कहा कि दुनिया की दूसरी बड़ी आबादी, दुनिया की दूसरी बड़ी सेना और दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र कब तक रक्षा उपकरणों के सिर्फ और सिर्फ आयात के भरोसे रह सकता था। अब हमारा लक्ष्य यह है कि आने वाले पांच वर्ष में रक्षा निर्यात को पांच अरब डॉलर यानि करीब 35 हज़ार करोड़ रुपए तक बढ़ाया जाए।

विश्व शांति की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज से नहीं बल्कि हमेशा से विश्व शांति का भरोसेमंद साझेदार रहा है। दो विश्व युद्ध में हमारा सीधा सरोकार ना होते हुए भी भारत के लाखों जवान शहीद हुए। आज दुनियाभर में छह हज़ार से ज्यादा भारतीय सैनिक संयुक्त राष्ट्र शांति सेनाओं का हिस्सा हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement